Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

LPG Cylinder: पहले दिन आम लोगों को लगा महंगाई का झटका, 39 रुपये बढ़ गए एलपीजी सिलेंडर के दाम, चेक करें अपने शहर के ताजे रेट

LPG Prices Hike: एलपीजी सिलेंडर के दाम में यह बदलाव आज 1 सितंबर 2024 से देश भर में प्रभावी हो गया है. आप यहां अपने शहर में एलपीजी सिलेंडर के ताजे भाव को चेक कर सकते हैं…
नए महीने की पहली तारीख को ही आम लोगों को महंगाई का नया झटका लग गया है. सरकारी तेल व गैस विपणन कंपनियों ने आज 1 सितंबर, रविवार से एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर महंगे हो गए हैं. राहत की बात है कि घरेलू इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है.

इन ग्राहकों पर आज से बढ़ा बोझ
सरकारी तेल कंपनियों के द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आज से देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी सिलेंडरों के दाम में लगभग 39 रुपये की बड़ी बढ़ोतरी की गई है. हालांकि यह बढ़ोतरी सिर्फ 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के लिए है. घरेलू इस्तेमाल वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में इस बार भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

आपके शहर में आज से ये दाम
ताजी बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम 1,691.50 रुपये हो गए हैं. इससे पहले अगस्त महीने में भी 19 किलो वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 8-9 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी. यानी लगातार दूसरे महीने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं.

ताजी बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में आज से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1,802.50 रुपये में मिलेंगे. मुंबई के लोगों को इस बड़े सिलेंडर के लिए अब 1,644 रुपये का भुगतान करना होगा, जबकि चेन्नई में इनकी कीमतें अब 1,855 रुपये होंगी.

लगातार 4 महीने कटौती के बाद बढ़ने लगे दाम
19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडरों के दाम में लगातार चार महीने से कटौती हो रही थी, लेकिन अब दो महीने से भाव बढ़ रहे हैं. अगस्त से पहले 1 जुलाई को 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडर के दाम में लगभग 30 रुपये की कटौती की गई थी. जून में 19 किलो वाले एलपीजी सिलेंडरों के दाम में 19 रुपये की कटौती की गई थी. वहीं 1 मई से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडरों के भाव में 19 रुपये की कमी आई थी.

6 महीने से नहीं बदले घरेलू सिलेंडरों के दाम
घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के दाम में मार्च के बाद कोई बदलाव नहीं हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस समय महिला दिवस (8 मार्च 2024) के मौके पर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती का ऐलान किया था. उससे एक दिन पहले 7 मार्च को भी मोदी सरकार ने एलपीजी सिलेंडरों के मामले में आम लोगों को राहत दी थी. तब कैबिनेट ने पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये सब्सिडी देने का ऐलान किया था. उसके बाद से 14 किलो वाले सिलेंडरों के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.