Saturday, September 21, 2024
spot_img

Latest Posts

Ladakh Tank Accident: लद्दाख में LAC के पास बड़ा हादसा, टैंक अभ्यास के दौरान बढ़ा जलस्तर, 5 जवान शहीद

Ladakh Tank Accident: दौलत बेग ओल्डी में भारतीय सेना का बेस चीन की सीमा से महज 25 किमी दूर है. इस इलाके में दुर्गम पहाड़, नदियां और झीलें मौजूद हैं.

Ladakh Tank Accident News: केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के साथ एक बड़ा हादसा हुआ है. सेना के जवान लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिसके चलते सेना के पांच जवान नदी में बह गए और उनकी जान चली गई. सभी जवानों के शव बरामद कर लिए गए हैं. भारतीय सेना के जवानों के साथ ये हादसा चीन के साथ लगने वाली सीमा यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास हुआ है. दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है, जहां सेना का बेस मौजूद है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने बताया है कि लद्दाख में एलएसी के पास अचानक आई बाढ़ में सेना के पांच जवान बह गए हैं. एबीपी न्यूज को मिली जानकारी के मुताबिक, सेना का टैंक नदी के एक गहरे हिस्से को पार कर रहा था, तभी वह वहां पर फंस गया. इस दौरान अचानक बढ़े जलस्तर के चलते उसमें पानी भर गया, जिससे जवान बह गए. फिलहाल सर्च ऑपरेशन जारी है. यहां ये बात स्पष्ट करना जरूरी है कि घटनास्थल पर कोई झड़प नहीं हुई है. 

टैंक में मौजूद थे सेना के पांच जवान: रक्षा अधिकारी

एएनआई से बात करते हुए रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि हादसे के समय टैंक में सेना के पांच जवान मौजूद थे. इसमें एक जेसीओ और चार जवान शामिल हैं. सभी 5 जवान शहीद हो गए. सभी के शवों को खोज निकाला गया है. दौलत बेग ओल्डी में हादसे का शिकार हुआ टैंक भारतीय सेना का टी-72 टैंक था. भारत के पास 2400 टी-72 टैंक हैं. भारतीय सेना इन टैंकों का इस्तेमाल लंबे समय से कर रही है. हादसे के समय वहां पर भी कई और टैंक भी मौजूद थे. 

चीन सीमा के करीब सेना ने बनाई टैंक रिपेयर फैसिलिटी

लद्दाख में ये हादसा ऐसे समय पर हुआ है, जब पिछले महीने ही सेना ने दौलत बेग ओल्डी में टैंक रिपेयर फैसिलिटी बनाई. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ लगने वाली सीमा के करीब सैन्य तैयारियों को मजबूत करने के लिए दो टैंक रिपेयर फैसिलिटी स्थापित की गई थीं. इसमें से एक दौलत बेग ओल्डी में तो दूसरा एक न्योमा में बनाया गया. 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थापित ये दुनिया का सबसे ऊंचाई वाली टैंक रिपेयर फैसिलटी है. सेना ने यहां पर करीब 500 टैंक तैनात किए हुए हैं. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.