Saturday, September 21, 2024
spot_img

Latest Posts

Qualcomm Layoffs: छंटनी की मार से नहीं मिल रही राहत, अब निकाले जा रहे इस मोबाइल चिप कंपनी के कर्मचारी

Qualcomm job reductions: इस साल कई नामी कंपनियां पहले ही हजारों कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं. अब यह दिग्गज मोबाइल चिप मेकर कंपनी भी लिस्ट में शामिल हो रही है.

दुनिया की दिग्गज कंपनियों खासकर टेक सेक्टर की कंपनियों में छंटनी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. माइक्रोसॉफ्ट से लेकर गूगल तक कई नामी कंपनियां इस साल अपने हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा चुकी हैं. अब छंटनी करने वाली कंपनियों की लिस्ट में नया नाम जुड़ा है स्मार्टफोन के लिए चिप बनाने वाली क्वालकॉम का.

कंपनी ने नोटिस में दी जानकारी

खबरों के अनुसार, स्मार्टफोन चिप मैन्यु्फैक्चर करने वाली सबसे प्रमुख कंपनियों में से एक क्वालकॉम छंटनी करने जा रही है. छंटनी की गाज कंपनी के 226 कर्मचारियों पर गिरने वाली है. कंपनी ने इसकी सूचना कैलिफोर्निया वार्न (वर्कर एडजस्टमेंट एंड रीट्रेनिंग नोटिफिकेशन) एक्ट के तहत दी है. दस सप्ताह दी गई जानकारी के हिसाब से छंटनी 12 नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह में लागू होने वाली है.

इन कर्मचारियों पर गिर रही है गाज

क्वालकॉम यह छंटनी सैन डिएगो में स्थित अपनी 16 फैसिलिटीज से करने वाली है. छंटनी का असर कंपनी के हेडक्वार्टर में काम कर रहे कर्मचारियों के ऊपर भी पड़ने वाला है. कंपनी के हेडक्वार्टर में साइबरसिक्योरिटी टीम भी काम करती है, लेकिन अभी कंपनी ने इस बारे में कोई डिटेल नहीं दी है कि क्या छंटनी का असर इस टीम पर भी होगा.

कंपनी ने बताया छंटनी का ये कारण

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट में कंपनी के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया है कि छंटनी कारोबार करने की रणनीति में बदलाव के कारण की जा रही है. प्रवक्ता का कहना है- बिजनेस की सामान्य प्रक्रिया के तहत हम अपने निवेश, संसाधन और प्रतिभा को इस तरह से अलाइन करने को प्राथमिकता देते हैं कि हम डायवर्सिफिकेशन के अप्रत्याशित अवसरों का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें.

इस साल हो चुकी है इतनी छंटनी

इससे पहले अगस्त महीने के दौरान इंटेल, सिस्को और आईबीएम जैसी बड़ी कंपनियों ने छंटनी की थी. इंटेल ने 15 हजार कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था. वहीं सिस्को ने 6 हजार कर्मचारियों और आईबीएम ने 1 हजार कर्मचारियों को काम से बाहर करने के निर्णय की जानकारी दी थी. अगस्त महीने के दौरान विभिन्न कंपनियों के द्वारा 27 हजार कर्मचारियों की छंटनी की गई थी और उसके साथ ही इस साल की छंटनी का आंकड़ा 1 लाख 36 हजार पर पहुंच गया था.


Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.