Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Mutual Fund: एसबीआई लेकर आया इनोवेटिव ऑपर्च्युनिटी फंड, जानिए इसके सारे डिटेल

SBI Mutual Fund: एसबीआई इनोवेटिव ऑपर्च्युनिटी फंड एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है. थीमेटिक फंड कैटेगरी वाली इस स्कीम में 500 रुपये की एसआईपी से निवेश शुरू किया जा सकता है.


SBI Mutual Fund: एसबीआई म्युचुअल फंड ने हाल ही में इनोवेटिव ऑपर्च्युनिटी फंड (Innovative Opportunities Fund) को लॉन्च किया था. इसका सब्सक्रिप्शन 29 जुलाई से शुरू हुआ था और सोमवार, 12 अगस्त तक यह आपके लिए खुला रहेगा. यह एक थीमेटिक फंड है. इस स्कीम में न्यू इनोवेशन पर रिसर्च एंड डेवलपमेंट कर रही कंपनियों के साथ ही बिजनेस के तौर तरीके बदलने वाली कंपनियों में निवेश किया जाएगा. आइए इस फंड के बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं.

500 रुपये से शुरू होगी एसआईपी 

यह एक ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है. इसे थीमेटिक फंड (Thematic Fund) कैटेगरी में रखा गया है. यह इनोवेटिव ऑपर्च्युनिटी प्रदान करने वाली कंपनियों में इनवेस्टमेंट करेगा. निवेशकों को इस फंड में इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने का मौका मिलेगा. हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि स्कीम के निवेश उद्देश्य पूरे किए जा सकेंगे. इस न्यू फंड में निवेशक न्यूनतम 5,000 रुपये से निवेश कर सकेंगे. इसके अलावा सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) की शुरुआत 500 रुपये से की जा सकेगी. 

फंड का बेंचमार्क निफ्टी 500 होगा 

इस कैटेगरी में यूनियन म्युचुअल फंड (Union Mutual Fund) भी यूनियन इनोवेशन एंड ऑपर्च्युनिटीज फंड (Union Innovation & Opportunities Fund) चलाती है. एसबीआई इनोवेटिव ऑपर्च्युनिटी फंड (SBI Innovative Opportunities Fund) का बेंचमार्क निफ्टी 500 (Nifty 500) टीआरआई को रखा गया है. इस बेंचमार्क की संरचना ऐसी है कि यह योजना के प्रदर्शन की तुलना करने के लिए सबसे उपयुक्त है.

ऐसा होगा स्कीम का पोर्टफोलियो 

  • इस फंड का 80 फीसदी निवेश ऐसी कंपनियों में किया जाएगा, जिनकी थीम इनोवेशन है. 
  • इसी थीम के ग्लोबल स्टॉक में 35 फीसदी तक निवेश किया जाएगा. 
  • इस स्कीम के पोर्टफोलियो में 35 से 40 स्टॉक होंगे. 
  • इस पर कोई एंट्री लोड चार्ज नहीं रखा गया है. एक साल से पहले स्कीम का एग्जिट लोड चार्ज 1 फीसदी होगा.
  • प्रसाद पाडला इस स्कीम के फंड मैनेजर होंगे. इसे हाई रिस्क कैटेगरी में रखा गया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.