Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

वीकेंड पर हिमाचल में पर्यटकों की भारी भीड़, गर्मी से राहत के लिए पहाड़ों पर खूब आ रहे सैलानी

Himachal Tourism: हिमाचल का पर्यटन क्षेत्र 9 % से अधिक जीडीपी में योगदान देता है और लाखों स्थानीय लोगों को रोजगार प्रदान करता है. जून में मैदानी इलाकों में गर्मी के बीच सुहावने मौसम का अनुभव होता है.

Shimla Tourism News: विश्व भर में हिमाचल प्रदेश की पहचान पर्यटन राज्य के रूप में है. हिमाचल प्रदेश की जीडीपी का 9 फीसदी से ज्यादा हिस्सा पर्यटन से जुड़ा हुआ है. यहां लाखों लोगों का रोजगार भी पर्यटन कारोबार से चलता है. जून महीने में जहां मैदानी इलाकों में गर्मी पड़ रही है. वहीं, पहाड़ों में इन दिनों मौसम सुहावना बना हुआ है. सुबह और शाम के वक्त तो मौसम और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है.

गर्मी से राहत लेने के लिए सैलानी पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और आसपास के इलाकों से घूमने के लिए हिमाचल आ रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थल शिमला, कुफरी, धर्मशाला, कुल्लू, मनाली, अटल टनल, चायल, कसौली, डलहौजी और चंबा में पर्यटकों की भीड़ लगी हुई है. हिमाचल पर्यटन विकास निगम के 90 फीसदी होटल वीकेंड पर बुक हैं. पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारियों को भी खासा फायदा हो रहा है.

हिमाचल में पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी
हिमाचल पर्यटन विकास निगम के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि मई महीने में वीकेंड पर ऑक्युपेंसी 70 फीसदी से 80 फीसदी तक पहुंच रही थी. जून महीने में यह ऑक्युपेंसी 90 फीसदी तक पहुंच गई है. बीते साल हिमाचल प्रदेश में भारी आपदा भी आई थी. आपदा के बाद पर्यटन कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ था. लोग हिमाचल आने से डर भी रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे अब पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट आया है. पर्यटक पहले की तरह ही खूबसूरत मौसम का मजा लेने के लिए शिमला और अन्य पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं.

खूबसूरत-सुहावना हिमाचल का मौसम
हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों की तापमान की बात करें, तो शिमला में 28.0, कसौली में 32.4, सोलन में 33.5, मनाली में 25.6, केलांग में में 17.2, धर्मशाला में 33.5, डलहौजी में 28.3, कुफरी में 22.6 और नारकंडा में 23.3 अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. सुबह और शाम के वक्त हिमाचल प्रदेश के सभी पहाड़ी इलाकों में मौसम बेहद सुहावना हो रहा है. इसी सुहावने मौसम का मजा लेने के लिए सैलानी दूर-दूर से हिमाचल आ रहे हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.