Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

Thyroid: थायराइड से हैं परेशान तो इस मसाले का पानी खाली पेट रोजाना पिएं, तुरंत मिलेगा आराम

मेथी के बीज मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं. बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं.

मेथी के बीज मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए मददगार हो सकते हैं. बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं. बीज शरीर द्वारा चीनी के उपयोग के तरीके को बेहतर बनाने और इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं.

मेथी क्या है?

मेथी एक पौधा है जो यूरोप और पश्चिमी एशिया के कुछ हिस्सों में उगता है. इसकी पत्तियां खाने योग्य होती हैं. लेकिन इसके छोटे भूरे बीज दवा में इस्तेमाल के लिए मशहूर हैं.मेथी का पहला रिकॉर्ड किया गया उपयोग मिस्र में 1500 ईसा पूर्व में हुआ था। मध्य पूर्व और दक्षिण एशिया में, इसके बीजों का पारंपरिक रूप से मसाले और दवा दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था.

मेथी और मधुमेह

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए मेथी के बीज मददगार हो सकते हैं. बीजों में फाइबर और अन्य रसायन होते हैं जो पाचन और शरीर द्वारा कार्बोहाइड्रेट और चीनी के अवशोषण को धीमा कर सकते हैं. बीज शरीर द्वारा चीनी के उपयोग को बेहतर बनाने और इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. कुछ अध्ययनों ने कुछ स्थितियों के लिए मेथी को एक प्रभावी उपचार के रूप में समर्थन दिया है. इनमें से कई अध्ययन मधुमेह से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

2009 में किए गए एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि गर्म पानी में भिगोए गए मेथी के बीजों की 10 ग्राम की दैनिक खुराक टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 2009 में किए गए एक अन्य बहुत छोटे अध्ययन में पाया गया कि मेथी के आटे से बनी ब्रेड जैसे बेक्ड सामान खाने से टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों में इंसुलिन प्रतिरोध कम हो सकता है.

अन्य अध्ययनों में पाया गया कि पूरक के रूप में मेथी लेने से उपवास के दौरान ग्लूकोज में मामूली कमी देखी गई. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) का कहना है कि इस समय मेथी की रक्त शर्करा को कम करने की क्षमता के सबूत कमजोर हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.