Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

भारत-PAK रिश्तों पर नहीं होगी बात! पाकिस्तान दौरे से पहले एस जयशंकर ने बता दिया क्यों होंगे SCO बैठक में शामिल?

SCO Meeting: विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे. इस दौरान वो इस्लामाबाद में SCO के हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में हिस्सा लेंगे.
SCO Meeting: विदेश मंत्री एस जयशंकर 15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान जाएंगे. इस दौरान वो इस्लामाबाद में SCO के हेड्स ऑफ गवर्नमेंट (CHG) की बैठक में हिस्सा लेंगे. 9 साल में यह पहली बार होगा जब भारत का कोई मंत्री पाकिस्तान जाएगा. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पाकिस्तान ने 29 अगस्त को SCO मीटिंग के लिए न्योता दिया था. इस बैठक को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बड़ा बयान दिया है. 

पाकिस्तान यात्रा पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कही ये बात 

एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपनी आगामी पाकिस्तान यात्रा पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, “यह (यात्रा) एक बहुपक्षीय कार्यक्रम के लिए होगी. मैं वहां भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा करने के लिए नहीं जा रहा हूं. एससीओ के अच्छे सदस्य के रूप में मैं वहां जा रहा हूं. आप जानते हैं कि मैं एक विनम्र और सभ्य व्यक्ति हूं, इसलिए मैं उसी के अनुसार व्यवहार करूंगा.

इन देशों के नेता भी पहुंच रहे हैं इस्लामाबाद 

देश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने विदेश मंत्री जयशंकर की पाकिस्तानी यात्रा को लेकर बताया था, “इस्लामाबाद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री जयशंकर करेंगे. उनके साथ एक प्रतिनिमंडल भी जाएगा.”

गौरतलब है कि इस्लामाबाद में एससीओ समिट आगामी 15-16 अक्तूबर को होगी. शंघाई सहयोग संगठन की इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के अलावा कजाखस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान के शीर्ष नेता भी हिस्सा लेंगे. 

पिछली बैठक में उठा था आतंकवाद का मुद्दा 

अस्ताना में इससे पहले 3-4 जुलाई को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक हुई थी. इस बैठक में PM मोदी शामिल नहीं हो पाए थे, जिसके बाद विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सम्मेलन में हिस्सा लिया था. इस दौरान उन्होंने  उन देशों को अलग-थलग और बेनकाब करने को कहा था जो आतंकवादियों को प्रश्रय देते हैं. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.