Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

IND vs ENG: छठी बार भारत दौरे पर आए जेम्स एंडरसन, इतिहास रचने से सिर्फ 10 विकेट हैं दूर

James Anderson: जेम्स एंडरसन पहली या दूसरी बार नहीं बल्कि छठी बार टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत दौरे पर आए हैं. इस दौरे पर वो खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं.
IND vs ENG, James Anderson: जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सालों से अपना लोहा मनवाते आ रहे हैं. एंडरसन क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज़्यादा टेस्ट खेलने वाले दूसरे और इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी हैं. अब तक उन्होंने 183 रेड बॉल मुकाबले खेल लिए हैं. इस दौरान एंडरसन ने 6 बार टेस्ट सीरीज़ के लिए भारत दौरा कर चुके हैं. इन दिनों भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ जेम्स एंडरसन का छठा भारत दौरा है, जहां इंग्लिश पेसर एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं.

पांच मैचों की सीरीज़ का पहला मुकाबला हैदराबाद में खेला गया था, जिसमें एंडरसन को इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में नहीं शामिल किया गया था. अब विशाखापटनम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन को प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनाया है. दूसरे टेस्ट की शुरुआत 02 फरवरी, शुक्रवार से होगी. हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए सीरीज़ के पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने मार्क वुड के खिलाया था, जो पूरी तरह फ्लॉप रहे थे. वुड एक भी विकेट नहीं ले सके थे.

2006 में किया था पहला भारत दौरा

बता दें कि जेम्स एंडरसन टेस्ट सीरीज़ के लिए पहली बार 2006 में भारत दौरे पर आए थे. यानी, जब एंडरसन ने टेस्ट सीरीज़ के लिए पहला भारत दौरा था, तब मौजूदा भारतीय स्क्वॉड (इंग्लैंड टेस्ट सीरीज़ के लिए) के किसी खिलाड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू भी नहीं किया था.

इसके बाद उन्होंने टेस्ट सीरीज़ के लिए दूसरा भारत दौरा 2008 में, तीसरा 2012 में, चौथा 2016 में, पांचवां 2021 में और छठा 2024 में किया.
700 विकेट लेने वाले बन सकते हैं पहले पेसर

अब तक खेले 183 टेस्ट की 341 पारियों में बॉलिंग करते हुए एंडरसन ने 26.42 की औसत से 690 विकेट ले लिए हैं. अब उन्हें 700 विकेट लेने के लिए सिर्फ 10 विकेट की दरकार है. एंडरसन 700 विकेट लेने वाले पहले पेसर बन सकते हैं. अब तक कोई भी फास्ट बॉलर ये आंकड़ा नहीं छू पाया है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.