Monday, August 4, 2025
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Toyota Hilux को प्रतिस्पर्धा देने आ रही Mahindra Scorpio N Pickup! टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट।

महिंद्रा का स्कॉर्पियो एन बेस्ड नया पिकअप ट्रक हाल ही में भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसकी लंबाई और साइज को देखकर सवाल उठ रहा है—क्या यह टोयोटा Hilux से भी बड़ा होगा? आइए जानें इसके डिजाइन, इंजन और संभावित लॉन्च से जुड़ी अहम जानकारी।

महिंद्रा की नई पिकअप गाड़ी इन दिनों बहुत चर्चा में है क्योंकि हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान सड़कों पर देखा गया है। यह गाड़ी Scorpio N SUV पर आधारित है, लेकिन इसकी लंबाई इतनी ज़्यादा है कि यह Toyota Hilux और Isuzu D-Max V-Cross जैसी बड़ी पिकअप गाड़ियों को भी पीछे छोड़ सकती है। जासूस शॉट्स के अनुसार, इस गाड़ी की लंबाई लगभग 5.5 मीटर या उससे अधिक हो सकती है, जो इसे अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी गाड़ियों में से एक बना सकती है।

क्या डिज़ाइन है?

  • इस महिंद्रा पिकअप के टेस्ट मॉडल में अनेक बदलाव दिखाई दे रहे हैं जो डिज़ाइन और लुक को नया दिखाने में मददगार हैं। इसका फ्रंट लुक Scorpio-N से पूरी तरह अलग है जिसमें नई ग्रिल, हैलोजन हेडलैंप और Ambassador जैसे क्लासिक डिज़ाइन शामिल हैं। Clamshell Bonnet की पहचान तो यहाँ भी है, लेकिन अब उसके किनारे पहले से ज्यादा गोल दिखाई देते हैं। जिस मॉडल को देखा गया है वह सिंगल-कैब वर्जन की तरह लगता है, लेकिन जब यह गाड़ी प्रोडक्शन में आएगी तो उसमें डुअल-कैब का ऑप्शन भी हो सकता है।
  • महिंद्रा की इस नई पिकअप में 18-इंच के स्टील व्हील्स और सड़क पर चलने वाले टायर्स (रोड-बायस्ड) दिए गए हैं, जिससे लग रहा है कि यह नीचे या मध्य-स्तरीय स्पेक्स वाली वेरिएंट हो सकती है। पहले जिस कॉन्सेप्ट को दिखाया गया था, उसमें ऑल-टेरेन टायर्स थे। इस टेस्ट मॉडल को देखकर ऐसा लगता है कि यह ज्यादा व्यावसायिक उपयोग के लिए तैयार किया गया है।

इंजन और पावरट्रेन

  • इंजन और पावर की बात करें तो Mahindra Scorpio N Pickup में वही 2.2-लीटर डीजल इंजन मिलने की संभावना है, जो Scorpio-N SUV में भी मिलता है. ये इंजन दो ट्यूनिंग वेरिएंट में आता है – एक लो-स्पेक वर्जन जो 130hp की पावर और 300Nm टॉर्क देता है और दूसरा हाई-स्पेक वर्जन जो मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 172hp पावर और 370Nm टॉर्क, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ 400Nm टॉर्क जनरेट करता है.
  • चेसिस, सस्पेंशन और कैबिन के संदर्भ में, इस पिकअप में उसी लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस का उपयोग किया गया है, जो Scorpio-N में पाया जाता है। कैबिन का इंटीरियर और डैशबोर्ड लेआउट संभवतः Scorpio N से ही होगा, जिससे ड्राइवर को एक परिचित और सुखद अनुभव मिले, खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो इसे व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए उपयोग करेंगे। अब सवाल उठता है कि क्या यह पिकअप महिंद्रा का Vision SXT मॉडल हो सकता है? महिंद्रा ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया पर चार नए कॉन्सेप्ट मॉडल की झलक साझा की है, जिन्हें 15 अगस्त के “Freedom N.U.” इवेंट में प्रदर्शित किया जाएगा।

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