Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Paytm Update: पेटीएम के शेयर जिस खबर की वजह से गिरे थे, कंपनी ने उस पर दी सफाई, कहा- पहले ही दी हुई जानकारी’

SEBI Update: आज पेटीएम के शेयरों में गिरावट देखी गई और ये 4.48 फीसदी की गिरावट के बाद 530 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए हैं. ये गिरावट एक खबर के बाद आई जिसने पेटीएम के शेयरों को नीचे खींच लिया.

Paytm Stock Crash: पेटीएम ने आज स्टॉक एक्सचेंज को दी गई जानकारी में बताया है कि उसके शेयरों में तेज गिरावट उन खबरों के बाद आई जिनमें कहा गया कि पेटीएम के डायरेक्टर्स को शेयर बाजार के रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने नेटिस जारी किया है. पेटीएम ने जवाब देते हुए कहा कि कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर विजय शेखर शर्मा को लेकर ये कोई नया डेवलपमेंट नहीं है. कंपनी ने मार्च और जून तिमाही के वित्तीय नतीजे घोषित करने के दौरान ये डिस्क्लोजर कर दिया था. 

पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड के शेयर आज गिरे

पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड (One 97 Communications Ltd) के स्टॉक में सोमवार 26 अगस्त के कारोबारी सत्र में अचानक तेज गिरावट आई थी और स्टॉक करीब 9 फीसदी लुढ़ककर 505.55 रुपये तक नीचे जा फिसला था. जैसे ही ये खबर आई कि कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा को शेयर बाजार के रेग्यूलेटर सेबी (SEBI) ने नेटिस जारी किया है, पेटीएम स्टॉक में तेज गिरावट आ गई. आज शेयर बाजार की क्लोजिंग में पेटीएम के शेयर भी 24.85 रुपये या 4.48 फीसदी की गिरावट के बाद 530 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए हैं.

अंग्रेजी आर्थिक पोर्टल के हवाले से आई खबर

अंग्रेजी आर्थिक पोर्टल मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेबी (Securities and Exchange Board of India) ने विजय शेखर शर्मा को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. विजय शेखर शर्मा के अलावा कंपनी के बोर्ड के उन सदस्यों को भी नोटिस जारी किया गया है जो नवंबर 2021 में कंपनी के लॉन्च किए गए आईपीओ में शामिल थे. रिपोर्ट के मुताबिक ये नोटिस तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने और प्रमोटर से जुड़े क्लासिफिकेशन नॉर्म्स के नॉन-कम्पलॉयंस के चलते जारी किया गया. बैंकिंग सेक्टर के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक से मिले इनपुट के आधार पर जांच शुरू की गई थी. जांच इस बिंदु पर की गई कि आईपीओ के लिए डॉक्यूमेंट्स फाइल करते समय विजय शेखर शर्मा को कंपनी का एम्पलॉय माना जाए या प्रमोटर माना जाए क्योंकि उनके पास मैनेजमेंट कंट्रोल था.

सेबी के नोटिस पर पेटीएम ने क्या कहा?

सेबी के नोटिस पर वन97 कम्यूनिकेशंस ने अपनी सफाई में कहा है कि, ये कोई नया डेवलपमेंट नहीं है और कंपनी ने मार्च और जून तिमाही में वित्तीय नतीजे घोषित करने के दौरान ये डिस्क्लोजर किया था. 

IPO के समय विजय शेखर शर्मा ESOPs के लिए नहीं थे योग्य-SEBI

सेबी के नियमों के मुताबिक कंपनी की लिस्टिंग के बाद विजय शेखर शर्मा एम्पलॉय स्टॉक ऑप्शंस (ESOPs) के लिए योग्य नहीं थे क्योंकि आईपीओ के बाद कंपनी के प्रमोटर एम्पलॉय स्टॉक ऑप्शंस नहीं ले सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सेबी, वन97 कम्यूनिकेशंस और जो डायरेक्टर आईपीओ लाने के समय में बोर्ड में मौजूद थे उन्होंने ईमेल का कोई जवाब नहीं दिया है. 

इस खबर के सामने आने के बाद पेटीएम का स्टॉक पिछले क्लोजिंग प्राइस लेवल 554.85 रुपये के लेवल से 8.88 फीसदी की गिरावट के साथ 505.55 रुपये तक नीचे जा फिसला. फिलहाल शेयर 5.09 फीसदी की गिरावट के साथ 526.60 रुपये पर कारोबार कर रहा है. वैसे साल 2024 विजय शेखर शर्मा को कई झटका लगा है. पहले पेटीएम पेमेंट बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई देखने को मिली अब सेबी ने नोटिस जारी किया है. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.