Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Summer Health Tips: एसी में लगती है ठंड और कूलर-पंखे में गर्मी तो बुजुर्गों को लू से कैसे बचाएं?

बुजुर्गों को लू से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं. जरा सी चूक और बुजुर्गों की सेहत खराब हो सकती है. वे बड़ी आसानी से तेज धूप और लू की चपेट में आ जाते हैं.

Heat Strok in Elderly : इस बार की प्रचंड गर्मी ने हर किसी का हाल बेहाल कर रखा है. कई जगहों का पारा तो 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास है, जिससे हर उम्र के लोग परेशान हैं. हर किसी को खास ख्याल रखने जरूरत है. खासकर बुजुर्गों का. जिन्हें एसी में ठंड और कूलर-पंखें में गर्मी लगती है. ऐसे में उन्हें लू से बचाना किसी चुनौती से कम नहीं. जरा सी चूक और बुजुर्गों की सेहत खराब हो सकती है.

वे बड़ी आसानी से तेज धूप और लू की चपेट में आ जाते हैं. जिसकी वजह से उन्हें दस्त, उल्टी, गैस और डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रख बुजुर्गों को लू से आसानी से बचा सकते हैं. यहां जानिए…

बुजुर्गों को लू से बचाने के 5 टिप्स

  1. पानी की कमी न होने दें
    गर्मियों में पानी की कमी से बीमारियां शरीर के पास आने लगती हैं, इसलिए बुजुर्गों को ज्यादा से ज्यादा पानी पिलाएं. उन्हें दिन में कम से कम 10-15 गिलास पानी पीने को कहें. एनर्जी लेवल मेंटेन करने के लिए उन्हें जूस पीने को जरूर दें.
  2. कपड़ों का रखें ख्याल
    गर्मी के मौसम में बुजुर्गों को हल्के रंग के कपड़े पहनाना चाहिए. इससे गर्मी काफी कम लगती है. सिल्क, वेलवेट और नायलन फैब्रिक के कपड़ों की बजाय उन्हें चिकन, सूती और खादी के कपड़े पहनाएं, जो आरामदायक होते हैं.
  3. सिर और चेहरे को ढके
    गर्मी में बुजुर्ग कई बार बाहर चले जाया करते हैं. ऐसे में धूप और लू से बचाने के लिए सिर और चेहरा ढककर रखने को कहें. कैप या गमछा लगाकर ही बाहर जाएं. जिससे उनकी सेहत को किसी तरह का नुकसान न हो.
  4. हाइजीन मेंटेन रखें
    गर्मी में बुजुर्गों को स्किन इंफेक्शन और फूड पॉइजनिंग होने का खतरा रहता है. ऐसे में उनकी हाइजीन और खानपान का ख्याल रखें. उन्हें बाहर की चीजें न खिलाएं. खाने में हरी सब्जियां जरूर शामिल करें. उनकी हाइजीन मेंटेन करने के लिए मेडिकेटेड या हर्बल साबुन का ही इस्तेमाल कराएं.
  5. आंखों की सेहत का रखें ख्याल
    गर्मी के मौसम में बुजुर्गों की आंखों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस और ड्राइनेस का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में उनकी आंखों को गर्मी से बचाने के लिए विटामिन ए और विटामिन सी वाले फूड्स खिलाएं. आंखों का सही तरह ख्याल रखें.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.