Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Millets: ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर…जानें किस वक्त कौन सा मिलेट्स खाना ज्यााद फायदेमंद

सेहतमंद रहने के लिए बैलेंस डाइट लेना चाहिए. मिलेट्स बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं. इनमें हमारे शरीर के लिए जरूरी कई न्यूट्रिशन भरपूर होते हैं. इनका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं.

Millets Benefits: मिलेट्स यानी मोटे अनाज विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर और ग्‍लूटन-फ्री होते हैं, जो कई तरह से फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हें खाने से डाइबिटीज कंट्रोल रहती है, वजन कम, एनर्जी बढ़ती है. इतना ही नहीं हार्ट को हेल्दी बनाने में भी काफी मददगार हो सकते हैं. ज्वार, बाजरा, रागी मिलेट्स में ही आते हैं. एक्सपर्ट्स भी मिलेट्स को काफी अच्छा मानते हैं. इसे डाइट में रखने की सलाह देते हैं. हालांकि, किसी भी मिलेट्स को कभी भी नहीं खा सकते हैं. कुछ ब्रेकफास्ट तो कुछ लंच में ज्यादा फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कौन सा मिलेट्स कब खाना चाहिए…

ब्रेकफास्ट
एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह जब नाश्ता करें बाजरा, जिसे रागी भी कहते हैं, खाना सबसे बेस्ट होता है. ये कैल्शियम, आयरन और फाइबर से भरपूर होता है. इन्हें खाने से शरीर की एनर्जी मेंटेन रहती है, वजन भी कंट्रोल में रहता है. फाइबर की मौजूदगी की वजह से ये पेट को लंबे समय तक भरा भी रखते हैं.

लंच के लिए बेस्ट मिलेट्स
दोपहर के लंच के लिए बाजरा खाना अच्छा होता है. ये ग्लूटेन फ्री और प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. इनमें अमीनो एसिड भी ज्यादा पाया जाता है. लंच में बाजरे की रोटी, खिचड़ी खाना अच्छा ऑप्शन होता है. इससे भूख शांत रहती है और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहता है.

डिनर में बेस्ट मिलेट्स
डिनर में कंगनी को शामिल कर सकते हैं. कॉम्प्लेक्स फाइबर का बेहतरीन सोर्स कंगनी खाने को आसानी से पचा देता है. इसका पुलाव, उपमा और कई डिश बनाकर खा सकते हैं. यह ओवरऑल बॉडी के लिए अच्छा हो सकता है.

मिलेट्स का सेवन कैसे करें

  1. मिलेट्स की रोटी बेहद सेहतमंद होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.
  2. मिलेट्स की खिचड़ी काफी हेल्दी है. इससे दाल, सब्जी, मसाले मिक्स कर बनाया जाता है.
  3. मिलेट्स पुलाव भी काफी हेल्दी माना जाता है.
  4. मिलेट्स की इडली, उपमा, डेसर्ट्स बनाकर खा सकते हैं. इससे मोटापा नहीं बढ़ेगा.
  5. मिलेट्स का सूप पीना फायदेमंद होता है. इसमें कई तरह की सब्जियां और मसाले होते हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.