Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Lok Sabha Elections 2024: तम‍िलनाडु-पुडुचेरी में कांग्रेस-DMK में बनी बात, जानिए कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव

Elections 2024: कांग्रेस और डीएमके बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी की सीटों पर बंटवारे को लेकर आम सहमत‍ि बन गई है. दोनों राज्‍यों में लोकसभा की 40 सीटों पर इंड‍िया गठबंधन म‍िलकर चुनाव लड़ेगा.

Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और द्रविड़ मुन्नेत्र कड़गम (DMK) के बीच तम‍िलनाडु व पुडुचेरी की कुल 40 सीटों पर सीट शेयर‍िंग के मुद्दे पर आम सहमति बन गई है.

कांग्रेस पार्टी के राष्‍ट्रीय महासच‍िव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि डीएमके प्रमुख डीएमके स्‍टाल‍िन के साथ बेहद ही सौहार्दपूर्ण तरीके से बातचीत हुई है. उनके साथ तम‍िलनाडु और पुडुचेरी की सीटों के बंटवारे को लेकर सहमत‍ि बन गई है.

कांग्रेस पार्टी राज्‍य की 39 सीटों में से 9 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतारेगी. वहीं, पुडुचेरी की एक सीट पर भी कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. तम‍िलनाडु की बाकी सभी सीटों पर कांग्रेस द्रमुक और गठबंधन दलों के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी. चेन्‍नई स्‍थित डीएमके मुख्‍यालय में आयोज‍ित इस मीट‍िंग में डीएमके प्रमुख एवं तम‍िलनाडु सीएम एम स्‍टाल‍िन व कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल के अलावा मुकुल वासनिक, पूर्व कांग्रेस सांसद अजॉय कुमार आद‍ि प्रमुख रूप से मौजूद रहे.

तम‍िलनाडु की 21 सीटों पर चुनाव लड़ेगी डीएमके

डीएमके-कांग्रेस के बीच तमिलनाडु और पांडिचेरी में सीट बंटवारे को लेकर जो समझौता हुआ है उसमें कुल 10 सीटों पर कांग्रेस प्रत्‍याशी चुनाव लड़ेंगे. इस समझौते के मुताब‍िक डीएमके गठबंधन 21 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगी.

गठबंधन फार्मूले में इन दलों को म‍िली इतनी सीटें

वहीं इन दोनों राज्‍यों में सीट शेयर‍िंग फार्मूला के तह‍त सीपीआई 2, सीपीएम 2, वीसीके 2, एमडीएमके 1, आईयूएमएल 1, केएनएमके 1 (डीएमके सिंबल पर) सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, कमल एमएनएम को 2025 के ल‍िए एक राज्यसभा सीट देने पर भी सहमति बनी है.

कांग्रेस लोकसभा चुनाव के 39 प्रत्‍याश‍ियों की जारी कर चुकी है पहली ल‍िस्‍ट

इस बीच देखा जाए तो कांग्रेस की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार (8 मार्च) को 39 प्रत्‍याश‍ियों की पहली ल‍िस्‍ट जारी की गई थी. इस ल‍िस्‍ट में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई अन्‍य सीन‍ियर नेताओं के नाम भी शाम‍िल क‍िए गए. कांग्रेस कि‍सी तरह से एक सीट को भी खोने देना नहीं चाहती है. इसल‍िए उसने अपने कई कद्दावर नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़ने को मैदान में उतारा है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.