Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

IND vs ENG: सिराज के ‘चौके’ ने बैजबॉल की निकाली हवा, भारत को मिली बड़ी लीड; इंग्लैंड ने 20 रनों के भीतर गंवाए अंतिम 5 विकेट

IND vs ENG 3rd Test: भारत के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 319 रनों पर ही सिमट गई. टीम के लिए बेन डकेट ने 153 रनों का सबसे बड़ा स्कोर बनाया.

IND vs ENG 3rd Test, England 1st Innings: रोजकोट टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड अपनी पहली पारी में 319 रनों पर ऑलआउट हो गई. टीम के लिए बेन डकेट ने सबसे बड़ी 153 रनों की पारी खेली. इसके अलावा कप्तान बेन स्टोक्स ने 41 रन बनाए. इस दौरान भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट झटके. मुकाबले के दूसरे दिन दबदबा बनाने वाली इंग्लैंड तीसरे दिन फ्लॉप दिखी और दूसरे ही सेशन में सिमट गई. इंग्लिश टीम ने आखिरी 5 विकेट सिर्फ 20 रनों के भीतर गंवाए.

दूसरे दिन बैजबॉल क्रिकेट खेलने वाली इंग्लैंड मुकाबले के तीसरे दिन भारतीय गेंदबाज़ों के सामने घुटनों पर आ गई. दूसरा दिन खत्म होने तक इंग्लैंड ने ताबड़तोड़ अंदाज़ में बैटिंग करते हुए 35 ओवर में 2 विकेट पर 207 रन बोर्ड पर लगा लिए थे. लेकिन इंग्लैंड तीसरे दिन इस लय को बरकरार नहीं रख सकी. तीसरे दिन इंग्लैंड ने 8 विकेट गंवा दिए, जिसके बाद भारत को 126 रनों की बढ़त हासिल हुई.

इंग्लैंड ने जिस ताबड़तोड़ अंदाज़ में दूसरा दिन खत्म किया था, उसे देख यही कयास लगाए जा रहे थे कि वो तीसरे दिन आसानी ने लीड हासिल कर लेंगे क्योंकि उनके पास पूरे 8 विकेट मौजूद थे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. तीसरे दिन भारतीय बॉलर्स ने शिकंजा कसते हुए इंग्लिश टीम का खेल खराब कर दिया.  

ताबड़तोड़ शुरुआत के बाद आखिर में फुस हुई इंग्लैंड 

भारतीय टीम को 445 रन पर ऑलआउट करने के बाद पहली पारी में बैटिंग के लिए उतरी इंग्लैंड ने ताबड़तोड़ शुरुआत की. ओपनिंग पर उतरे जैक क्रॉली और बेन डकेट ने पहले विकेट के लिए 84 (80 गेंद) रनों की साझेदारी की. इंग्लिश टीम को पहला झटका 14वें ओवर में जैक क्रॉली के रूप में लगा, जो 28 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 15 रन स्कोर कर पवेलियन लौटे. 

फिर बेन डकेट और ओली पोप ने दूसरे विकेट के लिए 93 (102 गेंद) रन जोड़े. इंग्लैंड ने दूसरा विकेट ओली पोप के रूप में गंवाया, जो मोहम्मद सिराज का शिकार बने. पोप ने 55 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 39 रन स्कोर किए. फिर इंग्लैंड ने तीसरा विकेट अनुभवी बैटर जो रूट के रूप में गंवाया. रूट 31 गेंदों में 2 चौकों की मदद से सिर्फ 18 रन बनाकर आउट हुए. रूट के विकेट के बाद इंग्लैंड कुछ खास स्कोर नहीं कर सकी. 

20 रनों के भीतर इंग्लैंड के 5 बैटर आउट

फिर कप्तान बेन स्टोक्स 41 रन स्कोर कर पवेलियन लौटे. स्टोक्स के विकेट के बाद इंग्लैंड का स्कोर 299/6 था. फिर 319 रनों पर पूरी टीम सिमट गई.  इंग्लैंड को सातवां झटका बेन फोक्स (13) के रूप में, आठवां रेहान अहमद के रूप (06) में, नौवां टॉम हार्टले (09) के रूप में और दसवां जेम्स एंडरसन (01) के रूप में लगा.  

ऐसी रही भारतीय बॉलिंग 

इस दौरान भारत के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे ज़्यादा 4 विकेट झटके. इसके अलावा कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने 2-2 सफलताएं अपने नाम कीं. वहीं अश्विन और बुमराह को 1-1 विकेट मिला.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.