YouTube ने छोटे क्रिएटर्स के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम है ‘हाइप’. इसके माध्यम से व्यूअर्स हर हफ्ते अपनी पसंद के किसी भी वीडियो को हाइप कर सकेंगे।

YouTube ने अपने छोटे क्रिएटर्स की प्रोत्साहित करने की योजना बनाई है। यहाँ तक कि कंपनी ने अपना Hype फीचर वैश्विक बाजार के लिए लॉन्च कर दिया है। पिछले साल मेड ऑन यूट्यूब इवेंट में जारी किया गया था, और अब इसे भारत, जापान, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और इंडोनेशिया सहित दुनिया के 39 देशों में शुरू किया गया है। इस फीचर के बाद, यूट्यूब वीडियो के नीचे लाइक बटन के पास एक अलग सा बटन दिखाई देगा, जिसे दबाकर वीडियो को हाइप किया जा सकेगा। यह फीचर सिर्फ उन क्रिएटर्स के लिए काम करेगा, जिनके अनुयायियों की संख्या 5 लाख से कम है।
कैसे काम करेगा फीचर?
इस खास विशेषता के तहत उपयोगकर्ता हर हफ्ते अपनी पसंद के तीन वीडियो को हाइप कर सकेंगे। हर हाइप के लिए कुछ अंक निर्धारित किए गए हैं, जिनसे वीडियो को लीडरबोर्ड पर ऊपर लाने में मदद मिलेगी। जो उपयोगकर्ता वीडियो को हाइप करेंगे, उन्हें हाइप स्टार बैज़ दिया जाएगा। यह विशेषता छोटे निर्माताओं को लीडरबोर्ड पर आगे बढ़ने में मदद करेगी। जिन वीडियो को हाइप किया जाएगा, उन पर हाइप्ड बैज़ नजर आएगा। उपयोगकर्ताओं के पास केवल हाइप्ड वीडियो देखने का एक फ़िल्टर भी होगा।
रेवेन्यू बढ़ाने पर है यूट्यूब का जोर
यूट्यूब इस फीचर से कमाई की भी संभावना देख रहा है। आगे बढ़कर यूट्यूब एक्स्ट्रा हाइप का प्लान भी लॉन्च कर सकता है। इससे क्रिएटर्स पैसे देकर अपने वीडियो के लिए हाइप खरीद सकेंगे। गेमिंग और स्टाइल आदि के लिए यूट्यूब हाइप लीडरबोर्ड लाने पर भी विचार कर रहा है। यूट्यूब ने अपने प्लेटफॉर्म पर छोटे क्रिएटर को बराबरी का मौका देने के लिए इस फीचर को रोल आउट किया है। अब अगर कम सब्सक्राइबर्स वाले क्रिएटर्स को ज्यादा लोग हाइप करते हैं तो इसे यूट्यूब पर ज्यादा ट्रैक्शन मिलेगी और यह और अधिक व्यूअर्स के पास पहुंचेगा।