“मर्सिडीज की बिजली से चलने वाली कार ने सिर्फ 8 दिनों में 25 वैश्विक रिकॉर्ड तोड़े हैं, जिसमें 17 ड्राइवर शामिल थे।”

जर्मन ऑटोमेकर मर्सिडीज-एएमजी की कॉन्सेप्ट कार Mercedes-AMG GT XX ने दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी हैं. इस कार ने लगातार ड्राइविंग करते हुए 25 नए रिकॉर्ड बनाए. सबसे बड़ा रिकॉर्ड ये है कि इसने सिर्फ 24 घंटों में 3,405 मील (5,479 किमी) की दूरी तय की, जो पिछले महीने XPeng P7 द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड से 943 मील ज्यादा है.
दरअसल, ये कार करीब 186 मील प्रति घंटा (300 किमी/घंटा) की रफ्तार से लगातार चलाई गई और केवल चार्जिंग के समय रुकी. खास बात ये है कि इसे 850 किलोवाट की पावर से चार्ज किया गया, जिससे ये बिना रुके लंबे समय तक चलती रही.
17 चालकों के साथ 8 दिन की ड्राइव।
इस विश्वासघातक ड्राइव के लिए 17 ड्राइवरों की एक टीम गठित की गई थी, जिसमें F1 चालक जॉर्ज रसेल भी शामिल थे। सभी ड्राइवरों ने बारी-बारी से 2-2 घंटे की शिफ्ट में कार चलाई। इस अनूठे सफर में कार ने 24,901 मील (40,075 किमी) की दूरी केवल 7 दिन, 13 घंटे, 24 मिनट और 7 सेकंड में तय की, जो पृथ्वी के चारों ओर की यात्रा के समान है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह उपलब्धि एक ही नहीं, बल्कि लगभग एक ही समय में दो GT XX कारों ने हासिल की थीं।

लगातार ड्राइविंग और 25 नए रिकॉर्ड- एक साथ अपनी दिशा बदलने की साहसिक कहानी।
टीम ने दोनों गाड़ियों को 25,000 मील (40,233 किमी) से ज्यादा चलाया और 7 दिन, 14 घंटे, 9 मिनट, 52 सेकंड में एक नया बेंचमार्क बनाया. इस दौरान कारों ने अलग-अलग टाइमलाइन (12, 24, 48, 72, 96, 120, 144 और 168 घंटे) में सबसे लंबी दूरी तय करने के रिकॉर्ड बनाए.
आने वाले मॉडल्स को लाभ पहुंचेगा।
भले ही GT XX अभी एक कॉन्सेप्ट कार है, लेकिन ये मर्सिडीज-एएमजी की आने वाली चार-दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक कूपे का प्रीव्यू है. जब ये प्रोडक्शन मॉडल आएगा, तब ग्राहक भी इसी तरह की बेहतरीन परफॉरमेंस और रेंज का अनुभव कर सकेंगे. मर्सिडीज का कहना है कि समय के साथ इसकी हाई-टेक बैटरी और मोटर टेक्नोलॉजी सस्ते मॉडल्स में भी दी जाएगी.
टेक्नोलॉजी और चार्जिंग के उनिक गुण: एक विशेषता है।
Mercedes-AMG GT XX में तीन YASA axial flux इलेक्ट्रिक मोटर लगे हैं, जो मिलकर 1,360 हॉर्सपावर से अधिक की ताकत प्रदान करते हैं। इस गाड़ी में दो मोटर पीछे और एक आगे लगा है। इसकी बैटरी विशेष है, जिसमें निकेल-कोबाल्ट-मैंगनीज-एल्यूमिनियम (NCMA) सेल उपयोग किया गया है। यह बैटरी 300 Wh/kg की ऊर्जा घनत्व प्रदान करती है और इसमें 3,000 से अधिक सेल लगे हैं। प्रत्येक सेल का तापमान ऑइल कूलिंग सिस्टम द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सबसे विशेष बात यह है कि यह गाड़ी 800V सिस्टम पर काम करती है और 850 kW तक की चार्जिंग पावर ले सकती है। Mercedes के अनुसार, सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग से गाड़ी 248 मील (400 किमी) की रेंज प्रदान कर सकती है।