Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

मेरठ: PM सूर्य घर बिजली योजना से एक लाख घर होंगे रोशन, ऐसे लोगों को समझाई गई योजना

UP News: पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के बारे में बताने के लिए मेरठ के मेडिकल कॉलेज में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस योजना के लाभ और घरों को रोशन करने के तरीके के बारे में जानकारी दी गई

Meerut News: सौर उर्जा को बढ़ावा देने के मकसद से शुरू की गई पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना नई उम्मीदों की कहानी लिखेगी. इस योजना के क्या क्या लाभ हैं और ये योजना कैसे घरों को रोशन करेगी, इसी को लेकर मेरठ के मेडिकल कॉलेज के ऑडिटोरियम में कार्यशाला हुई, जिसमें इस योजना की तमाम जानकारियां दी गईं. मेरठ को भी बड़ा लक्ष्य मिला है और उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए नेता और अफसर पूरी ताकत झोंकेंगे.

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना क्या है, इस योजना का कैसे लाभ उठाया जा सकता है. इस योजना को किस किस को लाभ मिल सकता है. ये वो तमाम सवाल थे, जो इस कार्यशाला में पहुंचे लोगों के मन में थे. लखनऊ से आई टीम ने हर सवाल का जवाब दिया. बताया कि कैसे ये योजना फायदेमंद हैं और भविष्य का युग सौर ऊर्जा का ही है. इसी के साथ ही टीम ने एक डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से भी पूरी जानकारी दी और ये भी बताया कि जो लोग इस योजना का लाभ उठा रहे हैं वो आखिर कितने खुश हैं. 

क्या बोले सांसद अरूण गोविल
मेरठ हापुड से लोकसभा सांसद अरूण गोविल ने इस योजना को लेकर कहा कि अभी मैंने कुछ वक्त पहले सीएम योगी से बात की थी कि मेरठ को सौर सिटी बनाया जाना चाहिए, क्योंकि मेरठ काफी बड़ा भी है और पीएम सूर्यघर मुफ्त योजना को लेकर पोटेंशियल भी काफी है. इस योजना के लिए हम पूरी ताकत लगाएंगे और लोगों को इस योजना का लाभ दिलाएंगे. ये योजना बदलते भारत की बदलती तस्वीर को सबसे सामने लाएगी. 

पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लेकर मेरठ को भी बड़ा लक्ष्य दिया गया है. उर्जा राज्यमंत्री डॉ सोमेन्द्र तोमर ने बताया कि मेरठ में इस योजना के तहत एक लाख घरों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए हम सभी पूरी ताकत लगाएंगे. चूंकि योजना से काफी लाभ भी हैं और इसका फायदा किसी एक को नहीं सभी को मिलेगा, इसलिए लक्ष्य को पूरा करने के लिए रात दिन एक करेंगे. उन्होंने कहा कि जिस तरीके से किसान सब्जी और अन्न पैदा करता है. उसी तरीके से बिजली भी पैदा की जाएगी और सभी लाभ उठाएंगे.

सांसद, मंत्री, डीएम, मेयर सभी पहुंचे थे कार्यशाला में
मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में हुई इस कार्यशाला में राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, मेरठ लोकसभा सांसद अरूण गोविल, ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेन्द्र तोमर, मेयर हरिकांत अहलूवालिया, जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी, डीएम दीपक मीणा, सीडीओ नुपुर गोयल सहित तमाम अधिकारी पहुंचे थे. इसी के लिए शहरी और ग्रामीण इलाकों से भी लोग पहुंचे थे. सभी ने बड़ी गंभीरता से समझा कि आखिर कैसे योजना का लाभ लिया जा सकता है. इसी के साथ ही उन लोगों को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया जो इस योजना का लाभ उठा रहें हैं.

राज्य सभा सांसद पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को लेकर बेहद उत्साहित नजर आए. बोले ग्लोबल कांफ्रेंस में पीएम मोदी ने 2018 में ये बात रखी थी. एक विश्व, एक सूर्य और एक ग्रिड के आधार पर हमें आगे बढ़ना होगा. उन्होंने कहा कि परिवारों को मुफ्त बिजली तो मिलेगी ही, साथ ही सरकार का भार भी कम होगा. 2030 तक कार्बन ग्रिड आधा रह जाएगा और 2070 तक उससे मुक्ति मिल जाएगी. इस योजना का सभी को लाभ उठाना चाहिए. वहीं मेयर हरिकांत अहलूवालिया ने कहा कि ये योजना मील का पत्थर साबित होगी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.