Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Power Yoga: क्या होता है पावर योगा, सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे

इन दिनों पावर योग काफी ट्रेंड में हैं. इससे शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है, मोटापा भी तेजी से कम होता है. वैसे तो यह योगा काफी कठिन माना जाता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास से यह आसान बन जाता है.


Power Yoga Benefits : शरीर को सेहतमंद बनाने में योग जबरदस्त फायदेमंद होता है. योग से तन ही नहीं मन भी हेल्दी रहता है. वैसे तो योगा कई तरह के होते हैं लेकिन ‘पावर योग’ सबसे पावरफुल और फायदेमंद माना जाता है. इन दिनों पावर योग (Power Yoga) काफी ट्रेंड में हैं. इससे शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है, मोटापा भी तेजी से कम होता है.

वैसे तो यह योगा काफी कठिन माना जाता है लेकिन धीरे-धीरे अभ्यास से यह आसान बन जाता है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो पावर योग को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं पावर योग क्या होता है और इससे क्या-क्या फायदे मिलते हैं…

पावर योगा क्या होता है
सूर्य नमस्कार और कुछ अन्य योगासनों को मिलाकर ‘पावर योग’ बनता है. सुबह के समय इस योग को करने से सेहत को जबरदस्त लाभ होता है. हफ्ते में 2 से 3 बार 45 मिनट तक इस योग को करने से शरीर हमेशा चुस्त और दुरुस्त रह सकता है.

पावर योगा किन आसनों से बनता है

सूर्य नमस्कार- खाली पेट सूर्य नमस्कार करने से वजन तेजी से कम होता है. 24 बार सूर्य नमस्कार करने से 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.
नौकासन- इससे पेट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. पेट की चर्बी घटाने के लिए यह अच्छा माना जाता है. इससे स्ट्रेस और एंग्जायटी भी दूर हो सकती है.
तड़ासन- नियमित तौर पर तड़ासन करने से गठिया रोग में आराम मिल सकता है. इससे शरीर लचीला बनता है और थकान, तनाव, चिंता दूर होती है. इस योग से पीठ-बांह भी मजबूत होती है.

पावर योगा के क्या फायदे

1. पवार योगा से मैनसिल मजबूत होता है. इससे फोकस बढता है. 
2. इस योग को करने से पसीना ज्यादा निकलता है, जिससे इसमें मौजूद टॉक्सिन शरीर से बाहर निकलते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है.
3. इस योग को करने से वजन कम होता है.
4. कमजोर मसल्स मजबूत होती है.
5. शरीर में जमी चर्बी कम होती है.
6. पावर योग से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.
7. इस योग से कई बीमारियां दूर होती हैं.
8. अर्थराइटिस, अस्थमा, डिप्रेशन, डायबिटीज जैसी बीमारियों से बच सकते हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.