Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

DDA Housing Scheme: दिल्ली में घर खरीदने का मौका! DDA ने दी 3 नई हाउसिंग स्कीम को मंजूरी, जानें- रेट और लोकेशन

DDA Housing Scheme 2024: दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में हुई डीडीए की बैठक में तीन नई आवासीय योजना के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए.


DDA Housing Scheme 2024 News: दिल्ली में घर खरीदने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने मंगलवार (6 अगस्त) को अपनी बैठक में तीन नई आवास योजनाओं को मंजूरी दे दी है. उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में हुई बैठक में आवासीय योजना के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए.

डीडीए ने मंगलवार को घोषणा की कि सस्ता घर आवास योजना 2024 में रामगढ़ कॉलोनी, सिरसपुर, लोकनायकपुरम, रोहिणी और नरेला में पहले आओ पहले पाओ (FCFS) मोड के माध्यम से कम आय वर्ग (LIG) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के फ्लैट रियायती दरों पर उपलब्ध कराए जाएंगे. बयान में कहा गया है कि इस योजना के तहत करीब 34,000 फ्लैट पेश किए जाने हैं, जिनकी शुरुआती कीमत करीब 11.5 लाख रुपये है.

डीडीए सामान्य आवास योजना 2024 जसोला, लोकनायकपुरम और नरेला सहित विभिन्न इलाकों में उच्च आय वर्ग (HIG), मध्यम आय वर्ग (MIG), एलआईजी और ईडब्ल्यूएस सहित सभी श्रेणियों के फ्लैट देती करती है, जिन्हें बिना किसी रेट बढ़ोतरी के 2023 की कीमतों पर दिया जाएगा. फ्लैटों की शुरुआती कीमत लगभग 29 लाख रुपये है और इस योजना के तहत लगभग 5,400 फ्लैट दिए जाने हैं.

द्वारका में कैसे होगी फ्लैटों की बुकिंग? 
द्वारका आवास योजना के तहत द्वारका सेक्टर-14, 16बी और 19बी में एमआईजी, एचआईजी और उच्च श्रेणी के फ्लैटों को पेश करेगा. इसमें कुल 173 फ्लैटों को प्रस्तुत किया जाएगा. इन फ्लैटों की शुरुआती कीमत 1.28 करोड़ रुपये से होगी. एचआईजी फ्लैटों की कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक से होने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त सुपर एचआईजी फ्लैट भी प्रस्तुत किए जाएंगे. इनकी कीमत 2.5 करोड़ रुपये से होने की उम्मीद है.

जानें रजिस्ट्रेशन और बुकिंग प्रक्रिया 
पीटीआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, डीडीए के अधिकारियों ने बताया कि तीनों नई आवासीय योजना के लिए रजिस्ट्रेशन और बुकिंग प्रक्रिया को एक महीने में शुरू करेंगे. इसके लिए लोगों को अगले 15 से 20 दिनों में वेबसाइट के जरिए सूचना मिलेगी. इसके तहत लोगों को सभी जगहों पर, जहां पर फ्लैटों को पेश किया जा रहा है. वहां पर सैंपल फ्लैटों को देखने का मौका मिलेगा. लोग अपने परिवार के सदस्यों के साथ आकर फ्लैटों को देख सकेंगे.

सामुदायिक हॉलों के लिए नीति तैयार
डीडीए प्रशासन ने बैठक में अपने सभी सामुदायिक भवनों के प्रबंधन और संचालन को लेकर एक नई नीति तैयार की है. इसके तहत सामुदायिक भवनों को जगहों के अनुसार तीन श्रेणियों में बांटा गया है. पहली श्रेणी के सामुदायिक हॉलों में उत्सव स्थलों, समारोह को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से बुक कराया जा सकेगा. इसमें 120 दिन पहले समारोह की डेट से पहले लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे. इसमें लोगों को पांच दिनों की अवधि के लिए सामुदायिक भवनों को बुक करने की सुविधा मिलेगी.

कैसे कर सकेंगे सामुदायिक भवन का संचालन? 
डीडीए ने लोगों को पांच साल के लिए लाइसेंस के आधार पर बहुउद्देश्यीय सामुदायिक हॉल को संचालित करने का प्रस्ताव तैयार किया है. इसमें लोगों को ई-नीलामी के जरिए सामुदायिक हॉल को संचालित करने का मौका मिलेगा. इन बहुउद्देशीय हॉलों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, मल्टी जिम सुविधा, योग, वाचनालय, वरिष्ठ नागरिक कक्ष, इनडोर गेम्स, फूड कियॉस्क और बैंक एटीएम जैसी गतिविधियों की अनुमति प्रदान की जाएगी.

ई-नीलामी के जरिए मिलेगा हॉलों का लाइसेंस
इसके अतिरिक्त खुले स्थानों के साथ कुछ सामुदायिक हॉलों को लाइसेंस के आधार पर पांच सालों के लिए ई-नीलामी की जाएगी. इस सामुदायिक हॉल का उपयोग लाइसेंसधारी सिर्फ विवाह समारोह, सामाजिक-सांस्कृतिक समारोह, शैक्षिक वार्ता, कविता पाठ, स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम, प्रदर्शनियां आदि आयोजन करने के उद्देश्य से कर सकेंगे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.