Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

वायनाड में कांग्रेस का बड़ा दांव! राहुल गांधी की छोड़ी सीट से बहन प्रियंका गांधी बना दी गईं उम्मीदवार, EC की PC के बाद ऐलान

एआईसीसी के ऐलान से पहले दिन में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने बताया कि वायनाड लोकसभा सीट के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होगा और मतणगना 23 नवंबर को होगी.

दक्षिण भारत के केरल में वायनाड लोकसभा सीट को लेकर कांग्रेस ने बड़ा सियासी दांव चला है. वहां होने वाले उप-चुनाव में दल की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी उम्मीदवार होंगी. यह ऐलान मंगलवार (15 अक्टूबर, 2024) देर शाम को ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की ओर से किया गया.

प्रियंका गांधी वाड्रा को इस सीट से उतारना इसलिए भी बेहद अहम है क्योंकि पहले इस सीट से उनके भाई और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी सांसद रह चुके हैं. लोकसभा चुनाव 2024 में उन्होंने वायनाड और रायबरेली दो संसदीय सीट से चुनाव लड़ा था और दोनों पर ही जीत का परचम लहराया था. हालांकि, नियम के अनुसार उन्हें बाद में एक सीट छोड़नी पड़ी थी. ऐसे में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ने का फैसला लिया और रायबरेली सीट से सांसद बने रहे.

यूपी की रायबरेली सीट राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी की परंपरागत सीट थी. वहां इस लोकसभा चुनाव में उन्होंने दांव आजमाया और उनका दांव सफल भी हुआ. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने अमेठी और वायनाड दोनों सीटों से चुनाव लड़ा था पर अमेठी में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने उन्हें हराया था, जबकि वायनाड की जनता ने उन्हें आशीर्वाद देते हुए संसद भेजा.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.