Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

The Angry Young Man: सलीम खान को कैसे हुई थी सलमा खान से मोहब्बत? बोले- ‘हमारी निगाहें….’

Saleem Khan: ‘एंग्री यंग मेन’ डॉक्यूमेंट्री में सलमान खान के पिता और दिग्गज स्क्रीनराइटर सलीम खान ने खुलासा किया कि उनकी सलमा खान से साथ मोहब्त कैसे शुरू हुई थी.

Saleem Khan On Salma Khan: ‘एंग्री यंग मेन’ डॉक्यूमेंट्री में सलमान खान के पिता और लीजेंडरी स्क्रीनराइटर सलीम खान ने अपनी लाइफ के कई पन्नों का खुलासा किया है. इस डॉक्यूमेंट्री में सलीम खान ने  अपनी लव लाइफ और मुंबई में अपने स्ट्रगल की कई पर्सनल स्टोरीज भी शेयर की हैं. इस दौरान उन्होंने ये भी बताया कि सलमान खान की मां और उनकी पत्नी सलमा खान से उन्हें कैसे इश्क हुआ था.

आधे कमरे के लिए 55 रुपये किराया देते थे सलीम खान
इंदौर से मुंबई शहर पहुंचने के बाद अपनी चुनौतियों का खुलासा करते हुए सलीम खान ने कहा, वह मरीन ड्राइव पर एक गेस्ट हाउस में रहे, जहां उन्होंने आधे कमरे के लिए हर महीने 55 रुपये का मामूली किराया दिया. सलीम ने पुरानी यादों के साथ अपने शुरुआती दिनों को याद करते हुए कहा, “मेरी पहली इच्छा पूरे कमरे को 110 रुपये में किराए पर लेने की थी, लेकिन ये ख्वाहिश कभी पूरी नहीं हुई”

उन्होंने बताया, “जब मैं मुंबई के लिए निकल रहा था, तो मेरे सबसे बड़े भाई ने मुझसे कहा कि इसकी जरूरत नहीं है, तुम दौड़कर वापस आ जाओगे. इंदौर में हमारी लाइफस्टाइल कंफर्टेबल थी, लेकिन मैं घर से पैसे नहीं मांगना चाहता था, इसलिए मुझे संघर्ष करना पड़ा. इंडीपेंडेंट होने के इस फैसले ने सलीम की लाइफ में एक चुनौतीपूर्ण पीरियड की शुरुआत की और फिर वे अपने दम पर एक नए शहर में सामने आने वाली सभी चुनौतियों से निपटे भी.

कैसे सलीम खान और सलमा खान में शुरू हुई थी मोहब्बत
अपने मुश्किल समय के दौरान, सलीम की मुलाकात सलमा खान से हुई थी  जो उस समय केवल 17 साल की थीं. 24 साल के सलीम अक्सर सलमा को अपनी बालकनी से देखते थे. क्योंकि वह माहिम में रेगी हाउस बिल्डिंग के पास ही रहती थी. दोनों का रिश्ता निगाहें मिलने से शुरू हुआ था, जो धीरे-धीरे पास की गलियों में शाम की मीटिंग में बदल गया. जैसे-जैसे उनका रोमांस गहराता गया, सलमा के परिवार ने उन पर सलीम या किसी और से शादी करने के बीच चुनाव करने का दबाव डालना शुरू कर दिया. चुनौतियों के बावजूद, इस जोड़े ने 1964 में शादी कर ली और अगले ही साल उन्होंने अपने पहले बेटे सलमान खान का वेलकम किया जो आज बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं.

सलीम खान ने इस दौरान अपने सामने आई फाइनेंशियल कठिनाइयों के बारे में भी खुलकर बात की उन्होंने बताया, “थोड़ी सी कमाई या नौकरी की परेशानी तो होती ही है—क्या होगा? सलीम ने बताया कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए, उन्होंने सिगरेट और कपड़ों के एड सहित की तरह की नौकरियां कीं और लाइफ जीने के लिए जो भी जरूरी था वह किया. 

कैसे सलीन खान एक्टर से बने स्क्रीनराइटर
एक अभिनेता के रूप में शुरुआती संघर्षों के बावजूद, सलीम को जल्द ही एहसास हुआ कि उनकी असली प्रतिभा पर्दे के पीछे है. उन्होंने अभिनय में अपनी लिमिटेशन को स्वीकार करते हुए कहा, “मैं दिलीप कुमार या अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं को एक किरदार समझा सकता हूं, लेकिन मैं खुद अभिनय नहीं कर सकता. मेरे पास नरेशन और कंसीविंग की आर्ट तो थी, लेकिन प्रोजेक्शन की कला नहीं आती थी फिर उन्होंने एक्टिंग को त्यागने और स्क्रीनराइटिंग पर फोकस करने का फैसला कर लिया. ये फैसला सही साबित हुआ और सलीम खान ने भारतीय सिनेमा में बतौर स्क्रीनराइटर अपनी खास पहचान बना ली. आज सलीम खान के बेटे सलमान खान बॉलीवुड के सुपरस्टार हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.