Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

36 साल पहले दिलीप कुमार ने अपनी फौज संग बोला था ‘डॉ. डैंग’ पर हमला, बॉक्स ऑफिस पर आया था सैलाब, जानें दिलचस्प किस्से

Karma Unknown Fact: साल 1986 में सुभाष घई की फिल्म ‘कर्मा’ आई थी. ये एक मल्टीस्टारर फिल्म थी. जिसमें जैकी श्रॉफ और अनिल कपूर ने भी कमाल का काम किया था.

Karma Unknown Fact: भारत में जब भी 15 अगस्त या 26 जनवरी आती है तो ‘ऐ वतन तेरे लिए’ जरूर सुनाई देता है. ये गाना सुभाष घई की फिल्म कर्मा का है जिसने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया बल्कि इसके गाने भी खूब हिट हुए थे.

फिल्म कर्मा में ना सिर्फ दिलीप कुमार बल्कि कई एक्टर्स और एक्ट्रेसेस नजर आए. इस फिल्म ने उस साल की ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में जगह बनाई थी.

सुभाष घई की फिल्म कर्मा आज भी लोगों की पसंद है और ओटीटी पर ये फिल्म देखी जाती है. दिलीप कुमार ने पहली बार नूतन के साथ इसी फिल्म में काम किया और इसके बाद वो साथ नजर नहीं आए. फिल्म की कमाई और दिलचस्प किस्सों के बारे में चलिए बताते हैं.

‘कर्मा’ की रिलीज को 36 साल पूरे

8 अगस्त 1986 को फिल्म कर्मा रिलीज हुई थी. इस फिल्म की कहानी भी सुभाष घई ने ही लिखी थी. फिल्म में दिलीप कुमार, नूतन, अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ, नसीरुद्दीन शाह, श्रीदेवी और अनुपम खेर जैसे कलाकार नजर आए थे.

‘कर्मा’ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन

फिल्म कर्मा का निर्माण और निर्देशन सुभाष घई ने ही किया था. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म कर्मा का बजट 2.65 करोड़ रुपये था जबकि बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 13 करोड़ का कलेक्शन किया था और ये फिल्म सुपहिट साबित हुई थी.

‘कर्मा’ के दिलचस्प किस्से

फिल्म कर्मा के कई ऐसे किस्से हैं जिनके बारे में शायद ही आपको पता हो. यहां जितनी अनसुनी बातें लिखी गई हैं वो आईएमडीबी के अनुसार हैं, जिन्हें हर फिल्मी लवर्स को पता होना चाहिए.

1.सुभाष घई फिल्म में मेन विलेन डॉ डैंग का रोल अमरीश पुरी के लिए फाइनल कर चुके थे. लेकिन बाकी फाइनेंसर्स नहीं चाहते थे कि अमरीश पुरी फिर से विलेन बनें. उन्होंने न्यू कमर अनुपम खेर को मौका देने की सलाह दी थी और बाद में वही फाइनल हुए.

2.फिल्म में नसीरुद्दीन शाह वाला रोल सुभाष घई रजनीकांत को देना चाहते थे. लेकिन फिल्म के प्रोड्यूसर बोनी कपूर और एक्टर अनिल कपूर ने उन्हें नसीरुद्दीन शाह का नाम सजेस्ट किया. अनिल को लगा ये रोल नसीर अच्छे से कर सकते हैं.

3.फिल्म कर्मा की शूटिंग लोकेशन के पास ही फिल्म आवारा बाप (1985) की शूटिंग भी चल रही थी. सुभाष घई ने पहली बार माधुरी दीक्षित को वहीं देखा लेकिन ‘कर्मा’ की सभी एक्ट्रेस फाइनल थीं और शूटिंग चल रही थी इसलिए वो इस फिल्म में माधुरी को नहीं ले पाए. 

सुभाष घई ने माधुरी से एक गाना शूट करवाया था लेकिन वो फिल्म में फिट नहीं बैठा तभी सुभाष घई ने डिसाइड किया था कि अगली फिल्म राम लखन में उन्हें कास्ट करेंगे.

4.सुभाष घई के माइंड में डॉ. डैंग का रोल अमरीश पुरी के लिए था लेकिन बाद में इसे अनुपम खेर को दिया गया. अनुपम खेर ने इस रोल को ऐसा निभाया कि आज भी बॉलीवुड के बड़े विलेन्स में डॉ डैंग का नाम शामिल है.

5.फिल्म कर्मा में श्रीदेवी जैकी श्रॉफ के अपोजिट थीं और उनके काम को पसंद किया गया. लेकिन बताया जाता है कि श्रीदेवी को इस रोल को करने से रिग्रेट हुआ था क्योंकि ये एक मल्टीस्टारर फिल्म थी और इसमें उनके काम को खास नोटिस नहीं किया गया.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.