Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

एमपी में मानसून मेहरबान! अब तक हो चुकी है औसत से अधिक बारिश, आज भी 15 जिलों में बरसेंगे बादल

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिल जारी है. प्रदेश में हो रही लगातार बारिश से नदी, नाले और डैम लबालब भर चुके हैं. मौसम विभाग ने आज भी कई जिलों में अलर्ट जारी किया है.


MP Weather Update: मध्य प्रदेश में इस बार मानसून खासा मेहरबान रहा है. हालिया दिनों पूरे प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी है. जुलाई महीने में औसत बारिश की बात करें तो अब तक टॉरगेट से 3 फीसदी ज्यादा बारिश हो चुकी है.

दूसरी तरफ मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इधर बारिश की वजह से कोलार और बरगी बांध भी लबालब भर गए हैं. प्रशासन ने आमजनों से नर्मदा तटीय क्षेत्रों से दूरी बनाने की अपील की है. 

मध्य प्रदेश में रविवार (28 जुलाई) तक 16 इंच बारिश का टॉरगेट है, इसके मुकाबले अब तक 16.5 इंच बारिश हो चुकी है. यह औसत बारिश से 3 फीसदी ज्यादा है. प्रदेश में हो रही झमाझम बारिश की वजह से नदी-तालाब लबालब हो गए हैं, तो दूसरी तरफ बांधों में भी लगातार पानी बढ़ता ही जा रहा है. 

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें मंदसौर, नीमच, आगर मालवा, राजगढ़, शाजापुर, इंदौर, बड़वानी, खरगोन, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, रायसेन, सागर शामिल हैं. जबकि ग्वालियर, भोपाल, उज्जैन सहित बाकी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होगी. 

खोले जा सकते हैं कोलार बांध के गेट 
कोलार परियोजना अंतर्गत कोलार बांध वीरपुर का जलस्तर बढ़कर 458.42 मीटर हो गया है और जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कोलार नहर संभाग की कार्यपालन यंत्री हर्षा जैनवाल ने जानकारी दी कि कोलार बांध का लेवल 458.70 मीटर होने के बाद किसी भी समय बांध के गेट खोले जा सकते हैं. 

इसको लेकर आमजन को सूचित किया गया है. लोगों से कहा गया है कि कोलार नदी से प्रभावित होने वाले तटीय क्षेत्रों में किसी भी प्रकार की गतिविधियां न करें और सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. 

बरगी बांध भी हुआ लबालब
रानी अवंती बाई लोधी सागर परियोजना अंतर्गत बरगी बांध का वाटर लेवल 417.30 मीटर तक पहुंच गया है. जल्द ही इसका वाटर लेवल 418 मीटर पहुंच जाएगा. 

बरगी बांध के मुख्य अभियंता एसबी सिंह के अनुसार, 29 जुलाई तक और अति वर्षा होने की स्थिती में उससे पूर्व में भी डैम के गेट खोले जाने की संभावना है. प्रशासन ने आमजन को नर्मदा नदी के तट से पर्याप्त दूरी बनाये रखने की अपील की है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.