रिलायंस जियो, जो रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलीकॉम सेक्टर की यूनिट है, अगले साल अपना आईपीओ लॉन्च करने की कर रहा है। साथ ही, उन्होंने रिलायंस रिटेल को अलग से शेयर बाजार में लिस्ट करने की भी तैयारी शुरू कर दी है।

Reliance Retail IPO: मुकेश अंबानी ने घोषणा की है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम सेक्टर की यूनिट रिलायंस जियो अगले साल अपना आईपीओ लॉन्च करेगी. साथ ही, वह रिलायंस रिटेल को अलग से शेयर बाजार में लिस्ट करने की भी तैयारी कर रहे हैं.
thehindubusinessline.com को दी गई एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस ने अपने खुदरा कारोबार को रीकंस्ट्रक्ट करना शुरू कर दिया है. एजीएम में फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कारोबार और रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को डीमर्ज किया गया, जो अब रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी बन जाएगी. इसके अलावा, कंपनी अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए कम प्रदर्शन करने वाले रिटेल स्टोर्स भी बंद कर रही है. इसका मकसद रिलायंस रिटेल के वित्तीय प्रदर्शन को मजबूत करना है ताकि लिस्टिंग होने पर इसका वैल्यूएशन बढ़ सके.
कंपनी का कैसा रहा परफॉर्मेंस?
रिलायंस कंज्यूमर को अलग करने के बाद, रिलायंस रिटेल, रिलायंस स्मार्ट, फ्रेशपिक, रिलायंस डिजिटल, जियोमार्ट, रिलायंस ट्रेंड्स, 7-इलेवन, रिलायंस ज्वेल्स जैसे फॉर्मेट का संचालन जारी रखेगा। सभी आवश्यक अनुमतियों को प्राप्त होने के बाद, रिलायंस कंज्यूमर का डीमर्जर इस महीने के अंत तक पूरा होने की संभावना है। वित्त वर्ष 2025 में, रिलायंस रिटेल 38.7 अरब अमेरिकी डॉलर के रेवेन्यू पर 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर के ऑपरेशनल रेवेन्यू कमाने में सफल रहा। कंपनी का EBITDA मार्जिन 8.6 प्रतिशत रहा और जून तिमाही में सुधार करके 8.7 प्रतिशत हो गया।