मारुति सुजुकी ने अपने नए SUV Victoris को स्मार्ट हाइब्रिड, CNG और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन विकल्पों के साथ पेश किया है। इसे कहा जा रहा है कि यह SUV Grand Vitara से किफायती होगी। चलिए, इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

मारुति सुजुकी ने अपनी नई SUV Victoris को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस गाड़ी के डिजाइन, फीचर्स और वेरिएंट्स के बारे में जानकारी जारी की है, लेकिन इसकी कीमत अभी तक अधिकारिक तौर पर जारी नहीं की गई है। कुछ सूत्रों के मुताबिक, Victoris की कीमत लगभग 11 लाख रुपये हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो यह कॉम्पैक्ट SUV ग्रैंड विटारा और उसके सभी प्रतिस्पर्धियों से सस्ती साबित होगी। चलिए, इस गाड़ी के फीचर्स पर एक नजर डालते हैं।
इंजन और वेरिएंट्स
विक्टोरिस अपना नया मारुति 1.5-लीटर स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लॉन्च करेगी। यह गाड़ी का बेस वेरिएंट मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। इसके अलावा, 1.5-लीटर इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी उपलब्ध होगा। कंपनी ने AWD वेरिएंट भी देशीत किया है, जिसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। ग्राहकों के लिए CNG वर्जन भी उपलब्ध होगा। टॉप वेरिएंट में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन शामिल होगा और यहां ऑटोमैटिक गियरबॉक्स स्टैंडर्ड होगा। कंपनी का अनुमान है कि फ्लैगशिप हाइब्रिड वेरिएंट की कीमत लगभग 20 लाख रुपये तक हो सकती है।
Victoris में मिलेंगे ज्यादा फीचर्स
विक्टोरिस की सबसे विशेष विशेषता यह है कि इसमें ग्रैंड विटारा से अधिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी, लेकिन कीमत कम होगी। यह SUV ADAS (एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम), डॉल्बी एटमॉस साउंड सिस्टम, पावर्ड हैंडब्रेक और कई उच्च तकनीकी सुविधाओं के साथ आएगी, जो अब तक किसी भी मारुति सुजुकी SUV में नहीं थे। कंपनी इस SUV को आरेना सेल्स आउटलेट्स के माध्यम से बेचेगी, जबकि ग्रैंड विटारा को नेक्सा शोरूम से बेचा जाता है। यह बदलाव मारुति के लिए SUV बाजार में और अधिक बड़ी हिस्सेदारी बनाने की रणनीति का हिस्सा है।
मारुति सुजुकी की रणनीति
11 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ विक्टोरियस बाजार में एक बजट SUV उपलब्ध हो सकती है। मारुति सुजुकी ने इस SUV को मिड-रेंज और हाई-एंड सेगमेंट के ग्राहकों के लिए तैयार किया है, जिसमें किफायती बेस वेरिएंट और हाई-टेक फीचर्स वाले टॉप वेरिएंट्स शामिल हैं। कंपनी का लक्ष्य है कि इस SUV की बिक्री को दोगुना किया जाए, खासकर मिड-रेंज और हाई-एंड सेगमेंट के ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए।