स्टॉक एक्सचेंजों पर अपनी लिस्टिंग फाइलिंग में जोमैटो ने स्वीकार किया कि कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म का विस्तार किया है।
छुट्टियों के मौसम में ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए अब आपको अधिक प्लेटफॉर्म शुल्क चुकाना होगा। दो फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म प्लेयर्स जोमैटो और स्विगी ने अपना प्लेटफॉर्म कमीशन बढ़ाकर 10 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है। ज़ोमैटो ने शुरुआत में घोषणा की थी कि वह अपनी प्लेटफ़ॉर्म फीस बढ़ाएगा। इसके बाद स्विगी ने भी अपनी प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी।
बुधवार, 23 अक्टूबर को, एक्सचेंज ने मीडिया रिपोर्टों पर ज़ोमैटो से स्पष्टीकरण मांगा कि त्योहारी सीज़न के दौरान ऑनलाइन किराने की डिलीवरी में वृद्धि के बाद उसके प्लेटफ़ॉर्म शुल्क में 10 रुपये की वृद्धि की गई थी। चूंकि ज़ोमैटो एक सूचीबद्ध कंपनी है, इसलिए स्पष्टीकरण मांगा गया है। गुरुवार, 24 अक्टूबर, 2024 को ज़ोमैटो ने स्टॉक एक्सचेंज के साथ एक नियामक फाइलिंग में कहा: “हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि ये अफवाहें नहीं हैं।” क्योंकि मीडिया में उल्लिखित समाचारों का एकमात्र स्रोत ज़ोमैटो मोबाइल ऐप था, जो खुला स्रोत है और सभी के लिए दृश्यमान है।
बुधवार, 23 अक्टूबर को जोमैटो ने घोषणा की कि हमने चुनिंदा शहरों में प्लेटफॉर्म फीस बढ़ा दी है। कंपनी ने कहा कि इस तरह के बदलाव आम बात हैं और कंपनी समय-समय पर ऐसे फैसले लेती रहती है. कंपनी ने कहा कि प्लेटफॉर्म फीस अलग-अलग शहरों में अलग-अलग हो सकती है।
जोमैटो पहले 6 रुपये प्रति ऑर्डर प्लेटफॉर्म शुल्क लेता था, जिसे कंपनी ने अब बढ़ाकर 10 रुपये प्रति ऑर्डर कर दिया है। स्विगी पहले 7 रुपये का प्लेटफॉर्म शुल्क लेती थी, जिसे कंपनी ने प्रति ऑर्डर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया। ज़ोमैटो ने कहा कि प्लेटफ़ॉर्म शुल्क बढ़ाना एक तात्कालिक समाधान है। ऐसा त्योहारी सीज़न के दौरान ऑर्डर में बढ़ोतरी से निपटने के लिए किया गया था। कंपनी ने कहा कि इस शुल्क से ज़ोमैटो को अपने बिलों का भुगतान करने में मदद मिलेगी।