Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

लक्सर-रुड़की रेलवे ट्रैक पर सिलेंडर मिलने से मचा हड़कंप, पुलिस हुई सतर्क

Cylinder on Laksar Roorkee Railway Track: उत्तराखंड स्थित रेलवे विभाग में उस समय अफरा तफरी मच गई, जब ट्रैक पर एक संदिग्ध सिलेंडर होने की सूचना मिली. इस घटना के बाद जीआरपी और पुलिस अलर्ट हो गई है.

Uttarakhand News Today: उत्तराखंड के लक्सर-रुड़की रेलवे ट्रैक पर शनिवार (12 अक्टूबर) की सुबह एक संदिग्ध वस्तु मिलने से हड़कंप मच गया. यह घटना ढंडेरा क्षेत्र में छावनी के पास हुई, जहां एक तीन किलो का खाली गैस सिलेंडर रेलवे ट्रैक पर पड़ा मिला. 

इस घटना की जानकारी बीसीएन मालगाड़ी के ड्राइवर ने सुबह पौने सात बजे के करीब रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को दी. जिसके बाद सुरक्षा बल मौके पर पहुंच गए. सिलेंडर की मौजूदगी से वहां सुरक्षा संबंधित चिंता पैदा हो गई. इस घटना के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई.

रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट लक्सर के एसआई नरेंद्र सिंह नेगी और रुड़की के एएसआई बसंत लाल ने तुरंत हरकत में आ गए और उन्होंने ट्रैक पर जाकर स्थिति का जायजा लिया. सिलेंडर अप लाइन के किमी 1553/1 के पास पड़ा मिला था. 

खाली था सिलेंडर
यह जगह सेना के क्षेत्र की दीवार के पास है, जिससे मामला और संवेदनशील हो गया. मौके पर पहुंचे रेलवे के अधिकारियों ने सिलेंडर को उठाकर उसकी जांच पड़ताल शुरू की. जांच में सिलेंडर खाली पाया गया और स्टेशन मास्टर ढंडेरा ने उसे अपनी सुपुर्दगी में ले लिया. 

रुड़की रेलवे स्टेशन को अति संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है और इस स्टेशन पर 80 से अधिक ट्रेनों का स्टॉपेज होता है. इससे पहले भी स्टेशन को उड़ाने की धमकी भरे पत्र मिल चुके हैं, जिससे यहां की सुरक्षा व्यवस्थाएं पहले से ही कड़ी रखी जाती हैं. इस घटना के बाद इलाके में चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है. 

अधिकारियों का साजिश से इंकार
कई लोग इसे किसी बड़ी साजिश का हिस्सा मान रहे हैं. हालांकि जीआरपी के अधिकारी साजिश से इनकार कर रहे हैं. जीआरपी और कोतवाली पुलिस मामले की जांच में जुट गई हैं. अधिकारियों ने इस घटना को गंभीरता से जांच करने का आश्वासन दिया है. 

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल इस सिलेंडर की मौजूदगी का उद्देश्य साफ नहीं हो पाया है, लेकिन पूरी जांच के बाद ही इस पर कोई ठोस निर्णय लिया जा सकेगा. रुड़की रेलवे स्टेशन न केवल उत्तराखंड के लिए बल्कि देश के कई हिस्सों के लिए भी अहम है. 

रुड़की रेलवे स्टेशन क्यों है अहम?
इस स्टेशन के जरिए आईआईटी रुड़की, बीईजी सेंटर और दरगाह पिरान कलियर जैसे प्रमुख स्थलों तक लोग पहुंचते हैं. इसके अलावा हरिद्वार में होने वाले कुंभ मेले के दौरान भी रुड़की रेलवे स्टेशन की विशेष भूमिका रहती है.  इस घटना के बाद रेलवे और पुलिस की टीमें सतर्क हो गई हैं और स्टेशन पर चौकसी बढ़ा दी गई है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.