Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

नायब सिंह सैनी 17 अक्टूबर को हरियाणा के CM पद की शपथ लेंगे, PM मोदी भी होंगे शामिल

Haryana News: हरियाणा भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता नायब सिंह सैनी प्रदेश के सीएम के रूप में 17 अक्टूबर को दूसरी बार शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह पंचकुला के सेक्टर पांच में होगा.

सीएम पद के लिए शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन 17 अक्टूबर 2024 की सुबह 10 बजे पंचकुला के दशहरा ग्राउंड में होगा. समारोह में पीएम मोदी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता व बीजेपी शासित प्रदेशों सहित अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद होंगे.

नायब सिंह सैनी कौन हैं?

25 जनवरी 1970 को अंबाला के मिर्जापुर में जन्मे नायब सिंह सैनी ने मुजफ्फरपुर के बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय और मेरठ के चरण सिंह विश्वविद्यालय से क्रमशः ग्रैजुएट और एलएलबी डिग्री होल्डर हैं. वह 1996 से बीजेपी हरियाणा से जुड़े. हरियाणा बीजेपी को संगठनात्मक रूप में मजबूत करने में वह अहम भूमिका निभा चुके हैं. बीजेपी में उन्हें पहला बड़ा पद 2002 में अंबाला में युवा विंग के जिला महासचिव के रूप में मिला. तीन साल बाद उन्हें 2005 में बीजेपी अंबाला युवा मोर्चा का जिला अध्यक्ष बनाया गया.

इसके बाद हरियाणा में बीजेपी किसान मोर्चा के महासचिव जैसे पदों पर भी रह चुके हैं. साल 2012 में नायब सैनी को पदोन्नति देकर अंबाला का जिला अध्यक्ष बनाया गया. वह पहली बार 2010 में नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़े, लेकिन हार गए.

साल 2014 हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्होंने नारायणगढ़ से जीत हासिल की. ​​उसके बाद वो मनोहर लाल खट्टर मंत्रिमंडल का हिस्सा बने. 2019 में नायब सैनी ने लोकसभा चुनाव लड़े और कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के निर्मल सिंह को 3.83 लाख से अधिक मतों के अंतर से शिकस्त दी. इसके बाद उन्हें हरियाणा बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया. मार्च 2014 में उन्हें मनोहर लाल खट्टर की जगह सीएम बनाया गया था.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.