Wednesday, October 16, 2024
spot_img

Latest Posts

Samsung Strike: बड़े टकराव की ओर बढ़ रही सैमसंग की हड़ताल, पुलिस ने पकड़े 900 से ज्यादा कर्मचारी

Samsung Workers: मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कंपनी कुछ कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों और ट्रेनी को भी भर्ती कर रही है ताकि प्रोडक्शन को नुकसान न होने पाए.


Samsung Workers: सैमसंग के चेन्नई प्लांट में 9 सितंबर से जारी हड़ताल पूरा महीना गुजर जाने के बाद भी खत्म नहीं हो पाई है. मंगलवार को इसमें एक नया मोड़ आया, जब पुलिस ने हड़ताल कर रहे 900 से ज्यादा कर्मचारियों को गिरफ्तार कर लिया. इससे कंपनी और कर्मचारियों के बीच मामला और बिगड़ता नजर आया. इन सभी को सड़क पर प्रदर्शन करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था. हालांकि, देर रात तक इन्हें रिहा करने की जानकारी भी सामने आई थी. 

सैमसंग के रेवेन्यू को तगड़ा झटका लगने की आशंका

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स (Samsung Electronics) के इस प्लांट में हड़ताल चौथे हफ्ते में प्रवेश कर गई है. इसे पिछले कुछ सालों में देश की सबसे बड़ी हड़ताल माना जा रहा है. इस प्लांट में कंपनी फ्रिज, टीवी और वाशिंग मशीन जैसे प्रोडक्ट बनाती है. फेस्टिव सीजन से पहले शुरू हुई इस स्ट्राइक से कंपनी के रेवेन्यू को तगड़ा झटका लगने की आशंका है. तमाम कोशिशों के बावजूद कोई समाधान निकलता नजर नहीं आ रहा है. कर्मचारियों की डिमांड है कि उनकी सैलरी बढ़ाई जाए, काम के घंटे बेहतर किए जाएं और उनके यूनियन CITU को कंपनी से मान्यता दिलाई जाए. 

16 सितंबर को 104 लोगों को लिया था हिरासत में

पुलिस ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने सैमसंग के 912 कर्मचारियों को हिरासत में लिया था. इस हड़ताल में करीब 1000 कर्मचारी शामिल हैं. सैमसंग के इस प्लांट में करीब 1800 कर्मचारी काम करते हैं. इससे पहले पुलिस ने 16 सितंबर को 104 लोगों को हिरासत में लिया था. सैमसंग ने इस मसले पर फिलहाल कुछ नहीं कहा है. हालांकि, उन्होंने कहा था कि हम लोगों को इस इलाके की अन्य कंपनियों से लगभग दोगुनी सैलरी दे रहे हैं. साथ ही हम कर्मचारियों की सभी समस्याओं की सुनवाई और समाधान के लिए तैयार हैं.

कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों और ट्रेनी की हो रही भर्ती
इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि हड़ताल पर रोक लगवाने के लिए कंपनी ने कोर्ट का रुख भी किया था. साथ ही कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की चेतावनी भरे नोटिस भी जारी किए थे. इस हड़ताल के चलते पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मेक इन इंडिया विजन को भी करारा झटका लगा है. सैमसंग के लिए फिलहाल राहत की बात यह है कि उनके उत्तर प्रदेश स्थित स्मार्टफोन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में शांति है. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसे जानकारी भी सामने आई है कि कंपनी ने प्रोडक्शन तेज करने के लिए कुछ कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों और ट्रेनी को भी भर्ती किया है. इससे पहले सैमसंग के साउथ कोरिया स्थित प्लांट में भी हड़ताल हुई थी.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.