Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

क्या आपको सुबह उठते ही उल्टी जैसा महसूस होता है? हो सकती है ये गंभीर बीमारी के लक्षण

अगर आपको सुबह उठते ही उल्टी जैसा महसूस होता है या आपको उल्टी आती है तो आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान हो जाना चाहिए. आइए हम आपको सुबह खाली पेट उल्टी होने के कारण बताते हैं.

जब लोग बीमार होते हैं तो उन्हें अस्वस्थ महसूस होता है और उल्टी होने लगती है. कई बार अपच या अपच के कारण लोगों को यह समस्या होती है. कई लोगों को ट्रेवल करते समय इस समस्या का सामना करना पड़ता है. लेकिन, अगर आपको सुबह उठने के बाद उल्टी जैसा महसूस होता है या आपको उल्टी (Vomiting Nausea In Morning Empty Stomach Reason) होती है. तो आपको अपनी सेहत को लेकर सावधान हो जाना चाहिए. आइए, हम आपको सुबह खाली पेट उल्टी होने के कारण बताते हैं.

ये हैं वो कारण जिनकी वजह से सुबह उठते ही उल्टी होती है:

चिंता और तनाव: अगर आप किसी बात को लेकर बहुत चिंतित हैं या कोई बात आपको बहुत परेशान कर रही है और आप लगातार उसके बारे में सोच रहे हैं. तो यह भी मॉर्निंग सिकनेस का कारण बन सकता है. अक्सर काफी ज्यादा तनाव और चिंता के कारण भी खाली पेट मतली और उल्टी होती है.

लो ब्लड शुगर लेवल: अगर आपका ब्लड प्रेशर लो हो जाता है, तो यह भी सुबह उल्टी होने का एक कारण हो सकता है. इस स्थिति में उल्टी के साथ-साथ मरीज को चक्कर भी आते हैं और कई बार तो लोग बेहोश भी हो जाते हैं. इससे बचने के लिए सुबह उठने के बाद सबसे पहले कुछ खाएं.

माइग्रेन: अगर आपको माइग्रेन की समस्या है, तो इसकी वजह से आपको सुबह उल्टी और जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्लस्टर सिरदर्द जी मिचलाने का मुख्य कारण हो सकता है। आपको बता दें कि भूख की वजह से लो ब्लड शुगर माइग्रेन सिरदर्द का कारण बन सकता है. वहीं, अगर आपको सुबह उठने के बाद सिरदर्द होता है, तो इस दौरान आपको उल्टी भी हो सकती है.

डिहाइड्रेशन: सुबह उल्टी होना डिहाइड्रेशन का एक बड़ा कारण है. अगर आपको सुबह चक्कर और उल्टी आ रही है. तो आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार न हो.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.