Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

नीतीश कुमार के लिए 2025 में भारी पड़ सकते हैं ये 3 बड़े मुद्दे! ‘LWS’ फैक्टर से बढ़ सकती है CM की टेंशन

Bihar CM Nitish Kumar: बिहार में जमीन सर्वे, शराबबंदी और स्मार्ट बिजली मीटर इन तीन मुद्दों पर सरकार को घेरा जा रहा है. रिपोर्ट से समझिए इसे जानकार किस रूप में देखते हैं.

CM Nitish Kumar: बिहार विधानसभा चुनाव में अभी करीब एक साल का वक्त है. सभी पार्टियां चुनाव की तैयारी में एक तरह से लग गई हैं. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव बिहार की यात्रा पर हैं तो कुछ ही दिनों में उपेंद्र कुशवाहा भी दौरा पर निकलने वाले हैं. संवाद कार्यक्रम के तहत यात्रा पर निकले तेजस्वी यादव ना सिर्फ सरकार को घेर रहे हैं बल्कि अभी से चुनावी वादे भी कर रहे हैं. कहा है कि उनकी सरकार बनती है तो प्रदेश में 200 यूनिट बिजली फ्री कर दी जाएगी. इसके साथ ही वह जमीन सर्वे को लेकर भी सवाल उठा रहे हैं. उधर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर भी मैदान में हैं और वादा किया है कि सरकार बनती है तो एक घंटे में शराबबंदी खत्म कर देंगे. ऐसे में सवाल है कि लैंड, वाइन और स्मार्ट मीटर (LWS) का फैक्टर नीतीश कुमार के लिए कितना चुनौतीपूर्ण होगा? रिपोर्ट पढ़िए.

बिहार में 20 अगस्त से जमीन का सर्वे हो रहा है. बिहार में जमीन सर्वे एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है. बीजेपी के ही कई नेताओं ने भूमि सर्वेक्षण को लेकर विरोध जताया है. बीते रविवार (15 सितंबर) को तेजस्वी यादव ने कहा कि जमीन सर्वे अभी भ्रष्टाचार बढ़ा है. स्मार्ट बिजली के मीटर में भ्रष्टाचार हो रहा है. बिजली महंगी हो गई है. इसकी खबर लेने वाला सरकार में कोई नहीं है. तेजस्वी ने कहा कि बिहार में अपराध सीमा चरण पर है. ब्लॉक या थाने चले जाइए किसी का काम नहीं होता. पुलिस का एक काम बच गया है शराबबंदी में पैसा वसूली करना. 

क्या कहते हैं राजनीतिक विश्लेषक?

बिहार में जो इन दिनों तीन मुद्दों (जमीन सर्वे, शराब और स्मार्ट मीटर) को लेकर सरकार को घेरा जा रहा है. इस पर आगामी विधानसभा चुनाव में क्या असर होगा इसके लिए हमने राजनीतिक विश्लेषक से बात की. बिहार के राजनीतिक जानकार और वरिष्ठ पत्रकार संतोष कुमार ने कहा कि निश्चित तौर पर जिस तरह से चुनाव में एक साल बचा हुआ है और अभी जमीन सर्वे का काम जिस तरह से चल रहा है उससे लोगों में आक्रोश की स्थिति है. यह नीतीश सरकार के लिए खतरे की घंटी दिख रही है. 

संतोष कुमार ने कहा कि जमीन सर्वे से कई लोगों में नाराजगी है. कुछ लोग खुश हैं लेकिन जो लोग बाहर रह रहे हैं उन्हें परेशानी हो रही है. कई लोगों के पास सही ढंग से कागजात नहीं हैं. बिहार सरकार के जो पदाधिकारी हैं वह सही ढंग से काम नहीं कर रहे हैं. किसी की जमीन किसी के नाम पर करने वाले अंचलाधिकारी या कर्मचारी भी जमीन सर्वे में वही काम कर रहे हैं. इससे लोगों को आक्रोश बढ़ा हुआ है.

जगनमोहन रेड्डी को हुआ था नुकसान

संतोष कुमार ने कहा कि रिकॉर्ड है कि आंध्र प्रदेश में जो जगनमोहन रेड्डी की सरकार थी तो उसने भी चुनावी साल में जमीन के रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने की मुहिम शुरू की थी. इसका खामियाजा सत्ता से बाहर जाकर उठाना पड़ा. इसलिए बिहार सरकार को चुनाव में कोई दिक्कत ना उठाना पड़े इसके लिए सर्वे के काम को तत्काल बंद करना चाहिए नहीं तो आंध्र प्रदेश वाली स्थिति उत्पन्न हो सकती है.

स्मार्ट मीटर से आक्रोश… तेजस्वी का ऐलान पड़ेगा भारी?

वरिष्ठ पत्रकार संतोष कुमार ने स्मार्ट बिजली मीटर को भी एक बड़ा मुद्दा माना है. उन्होंने कहा कि बिजली की समस्या भी बिहार में तेजी से है और उसको लेकर भी प्रदेश के लोगों में आक्रोश है. स्मार्ट मीटर के बिजली बिल से लोग परेशान हैं और विपक्ष इसका फायदा उठाने में लगा है. तेजस्वी यादव ने अपनी सरकार आने पर 200 यूनिट बिजली फ्री करने का भी ऐलान कर दिया है. ऐसे में अगर समय रहते सरकार इस पर कदम नहीं उठाती है तो तेजस्वी यादव का यह ऐलान भारी पड़ सकता है. हालांकि सरकार चाहेगी तो इस पर कमांड कर सकती है.

बिहार में एक और मुद्दा है शराबबंदी का जिसे सरकार आने पर खत्म करने का ऐलान कर प्रशांत किशोर ने टेंशन दे दी है. हालांकि चुनाव में कितनी असर पड़ेगा यह तो वक्त ही बताएगा. इस पर संतोष कुमार कहते हैं कि शराबबंदी कोई बड़ी मुद्दा नहीं बन सकता है. क्योंकि शराबबंदी को आठ साल हो गए हैं. इस बीच दो लोकसभा और एक विधानसभा चुनाव भी हुआ है और इसका असर नहीं दिखा. भले प्रशांत किशोर दावा कर रहे हों कि वह शराब चालू करवा देंगे लेकिन आज भी बिहार के लोग शराबबंदी के पक्ष में हैं. यही कारण है कि नीतीश कुमार को इस मुद्दे पर नुकसान नहीं हुआ है. प्रशांत किशोर भले इसको मुद्दा बना रहे हों, लेकिन बिहार विधानसभा चुनाव में इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.