Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

गोवा के टूरिस्ट्स की मौज, जल्द मिलेगा नया क्रूज टर्मिनल-ड्यूटी फ्री शॉप, लाउंज, फूड कोर्ट सब कुछ मिलेगा…

Goa Cruise: गोवा में साल 2022-23 के मुकाबले 2023-24 में यहां आने वाले क्रूज जहाजों की संख्या 15 फीसदी और क्रूज यात्रियों में संख्या में 40 फीसदी की बढ़त हुई है. इसके चलते क्रूज टर्मिनल की जरूरत थी.
Goa Cruise Terminal: गोवा की मुर्मुगाओ पोर्ट अथॉरिटी (MPA) ने मार्च 2025 तक गोवा में एक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्री टर्मिनल बनाने की घोषणा की है. साल 2023-2024 में क्रूज यात्रियों की संख्या में 40 फीसदी की बढ़त की उम्मीद है, साथ ही इसके और ज्यादा बढ़ने की भी संभावना है. MPA के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रूज टर्मिनलों और इससे जुड़ी सुविधाओं के विकास से पर्यटन के साथ-साथ और लोकल अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा.

साल 2020 से कोरोना की वजह गोवा टूरिज्म पर काफी बुरा असर देखा गया था लेकिन पिछले 4 साल से मंदी से जूझ रही गोवा की टूरिस्ट इंडस्ट्री में देशी-विदेशी मेहमानों की आमद अब तेजी से बढ़ी है. इसे देखते हुए इस क्रूज टर्मिनल को बनाने पर जोर दिया गया है और इसे अगले साल पूरा कर लिया जाएगा.

ड्यूटी-फ्री रिटेन शॉप, लाउंज, फ़ूड कोर्ट जैसी सर्विसेज

12 और 13 सितंबर को गोवा में आयोजित समुद्री राज्य विकास परिषद की बैठक के दौरान एमपीए के अधिकारी ने कहा, ग्लोबल क्रूज जहाज यातायात में तेजी की वजह से, मुर्मुगाओ बंदरगाह पर क्रूज शिप्स का आगमन तेजी से बढ़ा है और भविष्य में इसमें काफी ज्यादा बढ़त की संभावना है. बैठक में केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रस्तावित अत्याधुनिक बिल्डिंग का दौरा किया.

इस बिल्डिंग में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रूज टर्मिनल होगा. अधिकारी ने कहा, ‘नई सुविधा में यात्रियों का खास ख्याल रखा जाएगा. इस अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल में 24 इमिग्रेशन काउंटर, 10 चेक-इन काउंटर, एक वेटिंग लाउंज और अन्य सुविधाएं होंगी. साथ ही टर्मिनल में ड्यूटी-फ्री रिटेन शॉप, लाउंज, फूड कोर्ट और अन्य सुविधाएं होंगी.’

पर्यटकों से फिर गुलजार गोवा के समुद्री तट

भारत में गोवा हमेशा से देशी और विदेशी पर्यटकों को लिए मुख्य आकर्षण रहा है. कोरोना की मार से यहां की टूरिज्म इंडस्ट्री को संकट का सामना करना पड़ा था. यहां तक पर्यटकों की संख्या में 90 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई थी. इसके बाद गोवा सरकार के पर्यटन विभाग ने कोविड-19 महामारी से उबरने के लिए ‘अंतर्राष्ट्रीय चार्टर सहायता’, ‘पर्यटन व्यापार सहायता’ जैसी कई योजना शुरू की.

इन सब सरकारी कोशिशों के बाद अब एकबार फिर से यहां के समुद्री तट देशी-विदेशी मेहमानों से गुलजार नजर आने लगे हैं. साल 2023-24 में साल 2022-23 के मुकाबले यहां आने वाले क्रूज जहाजों की संख्या 15 फीसदी और क्रूज यात्रियों में संख्या में 40 फीसदी की बढ़त हुई है.

गोवा में टूरिज्म अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत आने वाले कुल पर्यटकों में से लगभग 20 फीसदी की पहली पंसद गोवा ही होता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक जनवरी-नवंबर 2023 के दौरान 4.03 लाख विदेशी पर्यटक गोवा आए थे. वहीं, गोवा सरकार के पर्यटन विभाग के मुताबिक, साल 2019 में गोवा में लगभग 71 लाख घरेलू पर्यटक और लगभग 10 लाख विदेशी पर्यटक आए थे.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.