Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Fitness Hike: चाहिए ज्यादा सैलरी तो पहले होना पड़ेगा फिट! भारतीय उद्योग जगत में चल पड़ी नई मुहिम…

Employees Health: भारत में कई कंपनियों ने इस बारे में पहलों की शुरुआत की है. इनके जरिए कंपनियां अपने कर्मचारियों को फिट रहने के लिए प्रेरित कर रही हैं…


प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा उनके काम के आधार पर किया जाता है. जो एम्पलॉई जितना अच्छा काम करता है, उसकी सैलरी उसी हिसाब से बढ़ती है. हालांकि अब इसमें बदलाव होने लगा है. कई कंपनियों में अब सैलरी हाइक के लिए कर्मचारी की फिटनेस को भी पैमाना बनाया जाने लगा है.

कर्मचारियों की फिटनेस कंपनी के लिए फायदेमंद

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंडिया इंक यानी भारतीय कारोबार जगत में फिटनेस से हाइक का नया ट्रेंड चलने लगा है. कई टॉप कंपनियां इस चीज पर अब ध्यान दे रही हैं. कंपनियां चाहती हैं कि इसी बहाने उनके कर्मचारी शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए प्रेरित हों.

कर्मचारियों के फिट रहने से टीम की उत्पादकता बढ़ती है. किसी कर्मचारी के द्वारा स्वास्थ्य कारणों से अचानक छुट्टी पर जाने के मामले कम होते हैं. कुल मिलाकर कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित हाता है.

ये कंपनियां कर रही हैं बदलाव

रिपोर्ट के अनुसार, ड्यूश बैंक, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस, अपग्रेड, फिलिप्स, थेल्स और मीशो जैसी कंपनियों ने कर्मचारियों के परफॉर्मेंस रिव्यू में स्वास्थ्य से जुड़े गोल्स को शामिल किया है. यानी इन कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों की सैलरी किस तरह बढ़ेगी, वह उनके काम के साथ-साथ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि वे शारीरिक रूप से कितने फिट हैं.

कर्मचारियों को दी जा रहीं ये सुविधाएं

कंपनियां इसके लिए अपने कर्मचारियों को विशेष सुविधाएं भी दे रही हैं. कई कंपनियां कर्मचारियों को ऑनसाइट डाइट से लेकर न्यूट्रिशन कंसल्टेंट की सुविधा दे रही हैं. कुछ कंपनियों ने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए वेलनेस सेशंस की शुरुआत की है. कंपनियां कर्मचारियों के हर्ट हेल्थ समेत अन्य मीट्रिक को ट्रैक भी कर रही हैं. हालांकि इसमें कर्मचारियों की प्राइवेसी का ध्यान रखा जा रहा है.

शुरू हो चुकी हैं ऐसी पहलें

रिपोर्ट के अनुसार, आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने अपने परफॉर्मेंस रिव्यू में हेल्थ से जुड़े फैक्टर्स को इसी वित्त वर्ष से जोड़ दिया है. सभी कर्मचारियों को उसका पालन करने के लिए कहा गया है. उन्हें अपने केआरए में कम से कम एक हेल्थ गोल का जिक्र करना होगा. डयूश बैंक का फोकस मेंटल हेल्थ पर है. मीशो पे वीकली वेलनेस सेशंस की शुरुआत की है. अपग्रेड आने वाले महीनों में व्हील ऑफ हैप्पीनेस प्रोग्राम की शुरुआत कर रही है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.