Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Israel-Hamas War: आतंकी हमले में भारतीय इजरायली सैनिक की हुई मौत, मणिपुर और मिजोरम से है रिश्ता

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान एक भारतीय इजरायली सैनिक की मौत हुई है. आतंकी ने आईडीएफ यूनिट पर गैस टैंकर से टक्कर मारी थी.


Israel-Hamas War: इजरायल और हमास के बीच पिछले 11 महीनों से जारी जंग के बीच एक भारतीय मूल के सैनिक की मौत हुई है. बुधवार को इजरायली सेना IDF ने बताया कि 24 वर्षीय स्टाफ सार्जेंट गेरी गिदोन हांघल की एक आतंकी हमले में मौत हुई है. वह इजरायली शहर मोफ हागैलिल के रहने थे. गेरी गिदोन हांघल केफिर ब्रिगेड की नहशोन बटालियन के सैनिक थे और वेस्ट बैंक के पास आसफ जंक्शन पर तैनात थे. हांघल की मौत को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है, जिसमें बताया गया है कि उनका भारत से मूल जुड़ाव था और वह भारतीय यहूदी थे.

भारतीय इजरायली सैनिक की मौत को लेकर इजरायली एक्टिविस्ट हनन्या नफ्ताली ने एक्स पर पोस्ट किया है. उन्होंने इस घटना पर दुख जताते हुए इसे हृदयविदारक कहा है. नफ्ताली ने बताया कि गेरी गिदोन हांघल 24 वर्षीय भारतीय यहूदी आईडीएफ सैनिक थे, जिनकी यहूदिया और सामरिया में एक भयानक हमले में मौत हो गई. नफ्ताली ने कहा कि हांघल ने इजरायल की रक्षा करते हुए अपने जीवन को बलिदान कर दिया. नफ्ताली ने देश के लोगों से उनके नाम को याद रखने और उनके बलिदान का सम्मान करने की अपील की है. 

मृतक सैनिक का क्या है भारत से जुड़ाव
इसके अलावा नोफ हागैलिल के मेयर ने भी हांघल को श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने कहा, ‘नोफ हागैलिल शहर स्टाफ सार्जेंट हांघल के निधन पर शोक में डूबा हुआ है. हांघल गिदोन बेनी मेनाशे समुदाय के सदस्य थे जो मेरे दिल के बहुत करीब हैं. इस समुदाय के लोग अच्छे, विनम्र और देशभक्त लोग हैं.’  टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, बेनी मेनाशे समुदाय के लोग भारत के पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर और मिजोरम के रहने वाले यहूदी समुदाय के लोग हैं. इजरायल की 10 खोई हुई जनजातियों में बेनी मेनाशे की पहचान हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा समय में करीब 5 हजार यहूदी मणिपुर और मिजोरम में रह रहे हैं. वहीं करीब 5 हजार यहूदी पहले ही इजरायल जा चुके हैं. 

गैस टैंकर से हुआ आतंकी हमला
हमले के बाद इजरायली फोर्स ने जवाबी हमले में आतंकी को मार गिराया है. उसकी पहचान 58 वर्षीय हेइल धाइफल्लाह के रूप में हुई है, जो फिलिस्तीनी नंबर प्लेट के गैस टैंकर को लेकर जंक्शन पर लगी आईडीएफ यूनिट की तरफ बढ़ा और बस स्टॉप से टकरा गया. इस हमले में हांघल गंभीर रूप से घायल हो गए थे. घटनास्थल पर मौजूद अन्य फौजियों ने जवाबी कार्रवाई में आंतकी को मार गिराया है. यह आतंकी रामल्लाह के पास रफत का रहने वाला बताया जा रहा है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.