Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

Dengue Symptoms: बारिश के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, ये लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर के पास भागें

मानसून में डेंगू के मच्छर सेहत के लिए एक बड़ी चुनौती बन जाते हैं.डेंगू बुखार शरीर को तोड़ डालता है और कभी कभी लक्षण न पहचाने जाने पर ये जानलेवा हो जाता है.ऐसे में इसके लक्षणों को जानना बहुत जरूरी है.


Dengue Symptoms In Monsoon:  मानसून वैसे तो अपने साथ ढेर सारी बीमारियां लेकर आता है लेकिन बारिश के इस मौसम में सबसे ज्यादा खतरा होता है डेंगू का. एक बार फिर डेंगू पैर पसार चुका है और लगातार बारिश के इस मौसम में डेंगू के मामले बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं. दरअसल इस मौसम में इन्फेक्शन और बैक्टीरिया जनित बीमारी का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है और लोग बीमार पड़ जाते हैं.

वैसे तो डेंगू के लक्षण आम बुखार जैसे नजर आते हैं लेकिन कुछ ऐसे लक्षण है जिन पर अगर समय से पहले गौर कर लिया जाए तो स्थिति को नियंत्रित किया जा सकता है. लेकिन कुछ ऐसे मामले हैं जिन्हें अनदेखा करना जानलेवा साबित हो सकता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी के वह लक्षण इसके नजर आते ही तुरंत डॉक्टर को तुरंत दिखाएं. 

डेंगू के ये लक्षण दिखें तो हो जाएं अलर्ट  

एक्सपर्ट कहते हैं कि डेंगू के मच्छर के काटने के एक हफ्ते के भीतर मरीज के शरीर पर डेंगू के लक्षण दिखने लगते हैं. इसलिए इनकी पहचान जरूरी है. हालांकि एक्सपर्ट कहते हैं कि डेंगू के लक्षण बिलकुल एक जैसे नहीं होते और कभी कभी ये मरीजों पर अलग अलग तरह से दिखते हैं. 

  • डेंगू होने पर मरीज को तेज बुखार आता है.बॉडी का टेंपरेचर 101 से लेकर 104 डिग्री फॉरेनहाइट तक जा सकता है. ये बुखार तीन से चार दिन तक रहता है और ऐसा होने पर मरीज को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए.
  • तेज बुखार के साथ साथ डेंगू के मरीज को सिर में तेज दर्द होता है. मरीजों को आंख के पास और पीछे की तरफ और कनपटी के पास तेज दर्द होता है असहनीय होता है. मरीजों को दर्द के साथ साथ आंखों के अंदर भी दर्द महसूस होता है औऱ आंख खोलने में भी दिक्कत होने लगती है.
  • डेंगू बुखार होने से कुछ दिन पहले मरीज के शरीर पर लाल दाने यानी पिंक पैचेज दिखने लगते हैं. पहले ये पेट और पीठ से शुरु होते हैं और फिर पूरे शरीर में फैल जाते हैं. ये दाने खुजली करते हैं औऱ इनमें जलन भी होती है.
  • डेंगू के प्रारंभिक संकेतों में हड्डियों में तेज दर्द होना भी शामिल है. हड्डियों के साथ साथ मरीज की मांसपेशियों मे भी बहुत ज्यादा दर्द होता है और यहां तक कि मरीज दर्द से कराहने लगता है. इसलिए डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा गया है.
  • अगर मरीज बुखार के साथ साथ कमजोरी और थकान महसूस कर रहा है तो ये डेंगू का एक लक्षण है. इस दौरान प्लेटलेट्स गिरने से मरीज की इम्यूनिटी कम हो जाती है और वो बहुत थकान और कमजोरी फील करता है.
  • डेंगू बुखार के बीच में ही मरीज को नाक या मसूड़े से खून बहने लगे तो समझिए कि डेंगू घातक हो रहा है. हालांकि ये संकेत कम मरीजों में देखने को मिलता है लेकिन अगर ये दिखे तो तुरंत इमरजेंसी में कॉन्टेक्ट करना चाहिए.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.