Thursday, September 19, 2024
spot_img

Latest Posts

शेख हसीना की सरकार गिरने पर हुई थी खूब चर्चा, अब तख्तापलट करवाने में माहिर वो अमेरिकी राजनयिक भारत क्यों आ रहा

Donald Lu India-Bangladesh Visit: अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू भारत और बांग्लादेश जाने वाले हैं. डोनाल्ड लू की यात्रा का मकसद है पूरे हिंदू-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देना है.


बांग्लादेश और भारत का दौरा करने वाले हैं अमेरिका के राजनयिक डोनाल्ड लू

बांग्लादेश में शेख हसीना की सरकार गिरने के बाद अमेरिका के वरिष्ठ राजनयिक डोनाल्ड लू भारत और बांग्लादेश आने वाले हैं. डोनाल्ड लू की यात्रा का मकसद पूरे हिंद-प्रशांत क्षेत्र में स्थिरता को बढ़ावा देना है.साथ ही अमेरिकी साझेदारों के आर्थिक विकास का समर्थन करने के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करना भी है.

डोनाल्ड लू अमेरिकन फॉरेन विभाग में साउथ और मिडिल ईस्ट के लिए सहायक विदेश मंत्री के रूप में सेवाएं दे रहे हैं, लेकिन इनके ऊपर कई देशों में तख्तापलट करवाने के भी आरोप है.

लू की भारत और बांग्लादेश यात्रा के दौरान वह सबसे पहले नई दिल्ली जाएंगे. अमेरिका व्यापार परिषद की ओर से आयोजित “इंडिया आयडियाज” शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इस दौरान वह सुरक्षा, विकास और महिलाओं की आर्थिक सुरक्षा पर बोलेंगे.

भारत यात्रा के दौरान वह इंडो-पेसिफिक सुरक्षा मामलों के लिए अमेरिकी प्रधान उप सहायक रक्षा मंत्री जेडीडीया पी रॉयल तथा भारतीय विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों के साथ अंतर सत्रीय वार्ता “टू प्लस टू” की सह अध्यक्षता भी करेंगे. लू 10 सितंबर से 16 सितंबर तक दौरे पर होंगे.

भारत दौरे के बाद डोनाल्ड लू बांग्लादेश के ढाका जाएंगे और वहां की अंतरिम सरकार के साथ बैठक करेंगे, जिसमें वह इंटर एजेंसी डेलिगेशन में शामिल होंगे. इस डेलिगेशन में अमेरिकी फाइनेंस मिनिस्ट्री, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय के डेलिगेशन और USAID (अंतरराष्ट्रीय विकास के लिए अमेरिकी एजेंसी) शामिल होंगे.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय का कहना है कि अमेरिका बांग्लादेश के अधिकारियों से इस बात पर चर्चा करेंगे कि कैसे देश में वित्तीय स्थिरता, विकास संबंधी आवश्यकता और आर्थिक वृद्धि को पूरा किया जा सकता है.डोनाल्ड लू एक ऐसे राजनयिक हैं, जो सरकारों के तख्तापलट करवाने में माहिर है. इनपर कई सरकारों के तख्तापलट करने के भी आरोप हैं. इन पर पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिराने का भी आरोप है. इमरान खान ने खुद इनका नाम सार्वजनिक रूप से लिया था. ठीक इसी प्रकार बांग्लादेश में शेख हसीना के खिलाफ हुए हिंसक प्रदर्शन में भी डोनाल्ड लू का ही नाम सामने आया था.

एक रिपोर्ट में ऐसा दावा किया गया था कि डोनाल्ड लू ने बांग्लादेश के विपक्षी दलों के नेताओं और छात्र नेताओं से कतर में मुलाकात की थी और बीते साल राहुल गांधी से अमेरिका में भी मुलाकात की थी, जिसके बारे में किसी को पता नहीं चला.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.