Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

विनेश फोगाट को कांग्रेस ने जुलाना सीट से बनाया उम्मीदवार, यहां आखिरी बार कब जीती थी पार्टी?

Vinesh Phogat Seat: कांग्रेस ने दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. फोगाट शुक्रवार को ही कांग्रेस में शामिल हुई हैं.

Congress Candidate List Haryana 2024: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें कई दिग्गज नेताओं को मौका दिया गया है. इस लिस्ट में आज (शुक्रवार, 6 अगस्त) ही कांग्रेस में शामिल हुईं विनेश फोगाट को जुलाना सीट से उम्मीदवार बनाया गया है.

अमरजीत ढांडा हैं विधायक

जुलाना सीट से इस समय जेजेपी के अमरजीत ढांडा विधायक हैं. जेजेपी ने इस बार भी उन्हें ही उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी ने इस सीट से उम्मीदवार की फिलहाल घोषणा नहीं की है. 2019 के चुनाव में ढांडा ने बीजेपी के परमिंदर सिंह ढुल को हराया था. उन्हें 61 हजार 942 वोट मिले थे. परमिंदर सिंह को 37 हजार 749 वोट मिले थे. कांग्रेस के उम्मीदवार धर्मेंद्र सिंह ढुल तीसरे स्थान पर रहे थे. उन्हें 12 हजार 440 वोट मिले थे.

2014 के चुनाव में यहां से आईएनएलडी से परमिंदर सिंह ढुल ने जीत दर्ज की थी. दूसरे स्थान पर कांग्रेस के धर्मेंद्र सिंह ढुल रहे थे. तीसरे स्थान पर बीएसपी और चौथे पर बीजेपी रही थी.

कांग्रेस की लिस्ट

जुलाना में आखिरी बार 2005 में जीती थी कांग्रेस

2009 के चुनाव में भी आईएनएलडी से परमिंदर सिंह ढुल ने जीत दर्ज की थी. दूसरे स्थान पर कांग्रेस रही. इससे पहले 2000 और 2005 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार शेर सिंह ने जीत दर्ज की थी. 2005 में दूसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार परमिंदर सिंह ढुल रहे थे. वहीं 2000 में आईएनएलडी के सूरज भान काजल दूसरे स्थान पर रहे.

इस बार कांग्रेस को उम्मीद है कि विनेश फोगाट के सहारे सहानुभूति वोट कांग्रेस को मिलेगी और ये सीट जीत लेगी. दरअसल, फोगाट ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान हैं.

हाल ही में पेरिस ओलंपिक में उन्हें 50 किलोग्राम भार वर्ग में लगभग 100 ग्राम वजन अधिक पाए जाने के बाद अयोग्य घोषित कर दिया गया था. बाद में विनेश फोगाट ने खेल से संन्यास की घोषणा की.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.