Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

आगरा: डेंगू-मलेरिया की दस्तक से स्वास्थ विभाग अलर्ट, की गई साफ-सफाई रखने की अपील

UP News: आगरा में डेंगू और मलेरिया के मामले सामने आए हैं. अब तक डेंगू के 13 और मलेरिया के 16 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास पानी जमा न होने दें.

Agra News: ताजनगरी आगरा में डेंगू और मलेरिया की दस्तक हो गई है, शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक लोगों की जांच की जा रही है. खंदौली क्षेत्र में डेंगू के मरीज मिले है जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग एलर्ट हो गया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों से भी अपील की जा रही है कि अपने आस पास पानी जमा न होने दे. अगर पानी जमा है तो उसे साफ करें. कूलर गमलों में पानी को बदलते रहे क्योंकि इसी तरह के पानी में लार्वा बनता है. 

आगरा में अब तक डेंगू के 13 मामले सामने आ चुके है और 16 मामले मलेरिया के सामने आए है. इसके साथ ही जो लोग बीमार हो रहे है. उनकी ब्लड जांच कराई जा रही है. अगर जांच में डेंगू की पुष्टि होती है तो इलाज शुरू किया जाएगा. इस सीजन में बीमारियों से बचना है तो सावधान रखना होगा. डेंगू का मच्छर बीमार कर सकता है. बरसात के सीजन के साथ साथ बीमारियां भी आती है. बरसात के मौसम में जगह जगह पानी भर जाता है. जिस और आमतौर पर लोग ध्यान नहीं दे पाते है और उसी पानी में लार्वा बन सकता है जो बीमारियां फेंका सकता है.

जागरूकता से आप बीमारियों से बच सकते है 
इतना ही नहीं आपके घर के अंदर भी डेंगू का मच्छर पैदा हो सकता है. उसकी रोकथाम के लिए केवल आपको जागरूक होना है और अपनी जागरूकता से आप बीमारियों से बच सकते है. घर के कूलर, गमले या फिर एसी जगह जहां पानी भरा हो उसे साफ करते रहे , समय समय पर पानी बदलने से लार्वा नहीं बनता है. आगरा में डेंगू और मलेरिया की दस्तक के बाद से स्वास्थ्य विभाग एलर्ट है और एंटी लार्वा का छिड़काव करवा रहा है. जिससे बीमारियों की रोकथाम की जा सके. 

आगरा में डेंगू के 13 और मलेरिया के 16 मामले सामने आए. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी अस्पतालों को एलर्ट रहने को कहा है. आगरा के सीएमओ डॉ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 13 मामले डेंगू और 16 मामले मलेरिया के नोट हुए है. डेंगू की दस्तक को देखते हुए बीमार लोगों की जांच कराई जा रही है. जिले भर के स्वास्थ्य केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था है. जहां पानी जमा है वहा एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है.साथ ही लोगों से भी अपील की जा रही है कि अपने आस पास पानी जमा न होने दे. कूलर गमलों का पानी बदलते रहे, साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.