Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Reaheating Rice: चावल को दोबारा गर्म करके खाने से हो सकती है फूड प्वाइजनिंग? ये है सच

चावल को किसी भी रूप में दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, यह कई तरह से नुकसानदेह हो सकता है. न तो आप इसकी बिरयानी बना सकते हैं और ना ही फ्राइड राइस. इसलिए चावल हमेशा ताजा पकाकर ही खाना चाहिए.

Reheating Rice Side Effects : बार-बार खाना गर्म करके खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता है. ऐसा करने से कुछ फूड्स का न्यूट्रिशन कम हो सकता है और कुछ टॉक्सिक भी हो जाते हैं. ऐसा ही चावल को लेकर भी है. कच्चे चावल में बैक्टीरिया के सेल्स पाए जाते हैं लेकिन जब उन्हें पका देते हैं तो 24 घंटे बाद इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो उसे जहरीला बना देते हैं. इसके बाद जब चावल को दोबारा गर्म करके खाते हैं तो बैक्टीरिया तो खत्म हो जाते हैं लेकिन उसकी टॉक्सिसिटी खत्म नहीं होती है और उसे खाने से फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) समेत कई समस्याएं हो सकती हैं.

दोबारा गर्म करके चावल खाने के नुकसान

1. फ़ूड पॉइजनिंग हो सकता है

चावल को दोबारा से गर्म करके खाने से फूड पॉयजनिंग हो सकती है. दरअसल, जब चावल ठंडा होता है, तब उसमें बेसिलस सेरेस नाम का बैक्टीरिया पनप जाता है, जो चावल को दोबारा से गर्म करने पर खत्म तो हो जाता है लेकिन उसके तत्व उसी चावल में मिल जाते हैं, जो उसे जहरीला बना सकते हैं. जब यह चावल शरीर में जाता है तो जहरीले तत्व फूड पॉयजनिंग का कारण बन जाते हैं.

2. पेट से जुड़ी समस्याएं

एक रिसर्च के मुताबिक, पके हुए चावल को फ्रिज में नहीं रखने पर इसें तुरंत बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. इनमें से कुछ बीजाणु भी हो सकते हैं, जो दोबारा उसे गर्म करने तक भी जिंदा रह सकते हैं. जब बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है तो टॉक्सिन्स पैदा करता है और पेट से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है. इससे बचने के लिए कभी भी चावल को पकाने के बाद सामान्य तापमान पर ज्यादा देर तक न छोड़ें. चावल तुरंत पकाकर ही खाना अच्छा होता है.

3. पाचन बिगाड़ सकता है

चावल को दोबारा गर्म करके खाने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. जिसकी वजह से यह सही तरह पचता नहीं है. इसकी वजह से पेट में दर्द भी हो सकता है. अगर किसी का पाचन कमजोर है तो उसे कभी भी दोबारा से गर्म चावल नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर में अपशिष्ट भी जमा हो सकता है, जिसके बढ़ने पर कब्ज और पेट की अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.