Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Adani in Kenya: गौतम अडानी की नई कंपनी, अब भारत से बाहर केन्या में भी चलाएंगे एयरपोर्ट

Adani Group Airport Business: अडानी समूह के पास पहले से भारत में 7 एयरपोर्ट को चलाने के अधिकार हैं. केन्या में बात बनने पर विदेश में अडानी को पहला एयरपोर्ट मिलेगा…


अडानी समूह का एयरपोर्ट बिजनेस अब भारत से बाहर भी विस्तार लेने वाला है. देश के सबसे अमीर लोगों में शुमार गौतम अडानी के समूह ने इसके लिए अफ्रीकी देश केन्या में एक नई कंपनी बनाई है.

केन्या में अडानी की ये नई कंपनी

अडानी समूह की इस नई कंपनी का नाम एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (Airports Infrastructure PLC) है. यह कंपनी समूह की फ्लैगशिप कंपनी अडनी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी के तौर पर बनाई गई है. केन्या में नई कंपनी बनाने की जानकारी खुद अडानी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को एक नियामकीय फाइलिंग में दी है.

केन्या के इस एयरपोर्ट के लिए हो रही बात

अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया है- केन्या में एयरपोर्ट बिजनेस में निवेश करने को लेकर बातचीत चल रही है. सब्सिडियरी कंपनी का उद्देश्य एयरपोर्ट्स का टेक ओवर करना और उन्हें ऑपरेट व मैनेज करना है. अडानी समूह अभी केन्या की राजधानी में स्थित नैरोबी एयरपोर्ट में निवेश करने की बातचीत कर रहा है.

अडानी समूह के पास ये 7 एयरपोर्ट

अडानी समूह पहले से ही एयरपोर्ट बिजनेस में मजबूत उपस्थिति रखता है. हालांकि अभी अडानी के पास सिर्फ भारत में ही एयरपोर्ट हैं. अडानी की कंपनी अभी भारत में 7 हवाई अड्डों को मैनेज कर रही है. अडानी समूह की वेबसाइट के अनुसार, उसके पास अभी मुंबई का छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, गुवाहाटी का लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. उनके अलावा समूह नवी मुंबई में नया एयरपोर्ट बना रहा है.

भारत से बाहर होगा पहला एयरपोर्ट

अगर नैरोबी हवाई अड्डे में निवेश को लेकर बात बन जाती है तो वह भारत से बाहर अडानी समूह का पहला एयरपोर्ट होगा. अडानी समूह ने केन्या में हवाई अड्डे के बिजनेस का विस्तार करने के लिए ऐसे समय में नई कंपनी का गठन किया है, जब उसे पहले से स्थानीय स्तर पर विरोधों का सामना करना पड़ रहा है. केन्या में स्थानीय लोगों का एक समूह अडानी समूह के निवेश का विरोध कर रहा है.

चीन में भी बनी अडानी की नई कंपनी

अडानी समूह के पास एयरपोर्ट के अलावा बंदरगाहों का बिजनेस भी है. कंपनी ने भारत से बाहर इजरायल और श्रीलंका समेत कई देशों में बंदरगाहों में निवेश किया है. समूह तेजी से अंतरराष्ट्रीय कारोबार का विस्तार कर रहा है. केन्या में एयरपोर्ट बिजनेस की कंपनी के अलावा अडानी समूह ने चीन के शंघाई में भी एक कंपनी का गठन किया है. उसका नाम अडानी एनर्जी रिसॉर्सेज (शंघाई) कंपनी लिमिटेड है और वह भी अडानी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.