Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

TRAI: टेलीमार्केटिंग कंपनियों पर बड़ा एक्शन, 50 को किया गया ब्लैकलिस्ट, 8 लाख शिकायतें आईं 

Spam Calls and Messages: ट्राई ने बताया है कि अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स और मैसेज भेजने वालों पर कार्रवाई की गई है. ब्लैकलिस्ट करने के अलावा 2.75 लाख एसआईपी, डीआईडी और मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट हुए हैं.


Spam Calls and Messages: टेलीमार्केटिंग कंपनियों ने मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वालों का जीना दूभर कर दिया है. ऐसी कंपनियों के खिलाफ ऑनलाइन फर्जीवाड़े की शिकायतें भी आई हैं. टेलीकॉम सेक्टर के रेगुलेटर ट्राई (TRAI) के पास टेलीमार्केटिंग कंपनियों के खिलाफ कई तरह की लगभग 8 लाख शिकायतें आई थीं.

इन्हें लेकर ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे. अब टेलीकॉम कंपनियों ने दिशानिर्देश का पालन न करने वाली लगभग 50 टेलीमार्केटिंग कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है. 

छह महीने में स्पैम कॉल और मैसेज में आई जबरदस्त तेजी 

टेलोकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Telecom Regulatory Authority of India) ने जानकारी दी कि स्पैम कॉल (Spam Call) और मैसेज में पिछले कुछ समय में जबरदस्त तेजी आई है.

साल 2024 की पहली छमाही (जनवरी से जून तक) में अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स (UTM) के खिलाफ 7.9 लाख से ज्यादा शिकायतें दर्ज की गईं थीं. इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए ट्राई ने 13 अगस्त, 2024 को सभी एक्सेस प्रोवाइडर्स को कड़े निर्देश जारी किए थे. 

ट्राई ने दिए थे अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स पर सख्त कार्रवाई के निर्देश 

ट्राई ने कहा था कि एसआईपी, पीआरआई या अन्य टेलीकॉम रिसोर्स का इस्तेमाल करने वाले अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर्स और मैसेज भेजने वालों पर कार्रवाई की जाए. ऐसे टेलीमार्केटर्स के प्रमोशनल वॉयस कॉल को तुरंत रोकने का आदेश दिया था.

साथ ही कहा था कि सिस्टम का दुरुपयोग करते हुए पाए जाने वाले किसी भी अनरजिस्टर्ड टेलीमार्केटर को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे. उन्हें 2 साल तक के लिए सभी टेलीकॉम रिसोर्स से डिस्कनेक्ट करने के साथ ही ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है. 

2.75 लाख एसआईपी, डीआईडी और मोबाइल नंबर हुए डिस्कनेक्ट

इन निर्देशों का पालन करते हुए टेलीकॉम कंपनियों ने स्पैम कॉल और मैसेज के लिए रिसोर्स का दुरुपयोग करने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़े कदम उठाए हैं. लगभग 50 कंपनियों को ब्लैकलिस्ट कर दिया है.

साथ ही 2.75 लाख से अधिक एसआईपी, डीआईडी, मोबाइल नंबर और टेलीकॉम रिसोर्स को डिस्कनेक्ट कर दिया है. इन कदमों से स्पैम कॉल को कम करने और उपभोक्ताओं को राहत देने में महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की उम्मीद है. ट्राई ने सभी स्टेकहोल्डर्स से गाइडलाइन्स का पालन करने और एक स्वच्छ एवं कुशल टेलीकॉम इकोसिस्टम बनाने में योगदान करने की अपील भी की है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.