Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

पानी के अंदर कितने दिन तक लगातार रह सकती है पनडुब्बी, कितनी होती है लिमिट?

नौसेना के मुख्य हथियारों में पनडुब्बी भी शामिल है. भारतीय नौसेना के बेड़े में अभी हाल ही में INS अरिघात को शामिल किया गया है. क्या आप जानते हैं कि कोई भी पनडुब्बी कितने देर तक पानी में रह सकती हैं.

भारत नौसेना में न्यूक्लियर पनडुब्बी INS Arighat के बेड़े में शामिल होने के बाद नौसेना की ताकत और बढ़ गई है. इसकी मदद से भारतीय समुद्री क्षेत्र में सुरक्षा बढ़ाने में मदद मिलेगी. ये पनडुब्बी कई नई तकनीकों से लैस है, जिसमें खतरनाक मिसाइल जैसे K-4 भी है. जिसकी मारक क्षमता तीन हजार किलोमीटर तक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर के अधिकतर पनडुब्बी कितने दिनों तक पानी के अंदर रह सकते हैं. आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

पनडुब्बी

पनडुब्बी किसी भी देश की नौसेना का एक प्रमुख हथियार है, जिसके जरिए नौसेना समुद्र के नीचे दुश्मनों को मार-गिराने की ताकत रखती है. बता दें कि दुनियाभर में मौजूद सभी पनडुब्बियों की अपनी अलग-अलग खासियत होती है. ऐसे ही कुछ पनडुब्बी पानी में 72 घंटे, कुछ पनडुब्बी कई दिन और कुछ तो इतनी एडवांस हैं कि वो असीमित समय तक पानी में रह सकती हैं. 

भारत की INS Arighat की खासियत

बता दें कि INS अरिघात को उन्नत प्रौद्योगिकी वाहन  प्रोजेक्ट के तहत विशाखापत्तनम शिपबिल्डिंग सेंटर में बनाया गया है. आईएनएस अरिघात पानी की सतह पर 12-15 नॉट्स यानी 22 से 28 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती है. इस पनडुब्बी का वजन 6 हजार टन है, इतना ही नहीं आईएनएस अरिघाट पानी के अंदर मिसाइल हमला करने में सक्षम है और इसमें सोनार संचार प्रणाली, समुद्र-आधारित मिसाइलें और एंटी-रेडिएशन सुरक्षा प्रणाली से लैस है. इसकी लंबाई 111.6 मीटर, चौड़ाई 11 मीटर और ऊंचाई 9.5 मीटर है. वहीं जहां साधारण पनडुब्बियां पानी के अंदर केवल कुछ घंटे ही रह सकती हैं, वहीं यह पनडुब्बी महीनों तक पानी के अंदर रह सकती है. 

दुनियाभर की ताकतवर पनडुब्बी

बता दें कि सोवियत काल से चली आ रही न्यूक्लियर अटैक सबमरीन को अब रूस ने वापस अपग्रेड करके दुनिया की सबसे खतरनाक पनडुब्बी बना दिया है. ये न्यूक्लियर क्रूज मिसाइल सबमरीन है. 508.9 फीट लंबी है. इसका बीम 59.9 फीट ऊंचा है. यह 120 दिनों तक पानी के अंदर रह सकती है. वहीं सतह पर इसकी गति 28 किमी प्रतिघंटा और गहराई में 59 किमी प्रतिघंटा है. ये अधिकतम 600 मीटर यानी 19568 फीट की गहराई तक जा सकती है. 

अमेरिका की ओहायो क्लास दुनिया की दूसरी सबसे ताकतवर परमाणु पनडुब्बियां हैं. इनमें अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलें लगाई गई हैं. ये बेहद खतरनाक होती है. इनकी लंबाई 560 फीट और बीम 42 फीट होता है. वहीं सतह पर इनकी गति 22 km/hr है, जबकि गहराई में ये 46 km/hr की गति से चलती हैं. वहीं अगर खाने खाने की सप्लाई अगर बाधित नहीं होती है, तो ये असीमित समय तक पानी के अंदर रह सकती हैं. यह अधिकतम 800 फीट की गहराई तक जा सकती हैं. इसके अंदर 15 ऑफिसर्स और 140 नौसैनिक रह सकते हैं. इसमें 21 इंच के चार टॉरपीडो ट्यूब्स लगाए गए हैं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.