Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Earthquake in Bay of Bengal: बंगाल की खाड़ी में भूकंप के जोरदार झटके, रिक्टर स्केल पर 5.1 मापी गई तीव्रता

Earthquake in Bay of Bengal: बंगाल की खाड़ी में आए भूकंप के झटकों की वजह से अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Earthquake in Bay of Bengal Today: बंगाल की खाड़ी में रविवार (1 सितंबर) को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 51. मापी गई है. भूकंप के झटकों को रविवार सुबह 9.12 बजे महसूस किया गया. अभी तक किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है. अमूमन भूकंप की वजह से समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने लगती हैं. कई मौकों पर सुनामी का भी खतरा मंडराने लगता है. हालांकि, अभी तक इस तरह का कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है. 

अमेरिका के ‘यूनाइटेड स्टेट जियोलॉजिकल सर्वे’ (यूएसजीएस) के मुताबिक, भूकंप का केंद्र केंद्रशासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप के परका गांव से 135 किमी समुद्र तल की गहराइयों में था. समुद्र तल से 10 किलोमीटर की गहराई में भूकंप का केंद्र स्थित था. यूएसजीएस की तरफ से अभी तक ‘ऑफ्टर शॉक’ यानी भूकंप के झटकों के बाद फिर से झटके आने की जानकारी नहीं दी गई है. अंडमान के करीब केंद्र होने की वजह से वहां पर भी झटकों को महसूस किए जाने की उम्मीद की जा रही है. 

अप्रैल में भी बंगाल की खाड़ी में आया भूकंप

हालांकि, ये पहला मौका नहीं है, जब बंगाल की खाड़ी में भूकंप के झटके महूसस हुए हैं. इस साल अप्रैल महीने में भी यहां झटके रिकॉर्ड किए गए थे. 11 अप्रैल को बंगाल की खाड़ी में 4.2 तीव्रता वाला भूकंप आया था. इसकी गहराई भी 10 किमी की थी. झटकों की वजह से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ था. यहां आमतौर पर लगभग हर महीने ही भूकंप के झटके रिकॉर्ड होते रहे हैं. हालांकि, जब तीव्रता ज्यादा होती है तो पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु तक झटके महसूस होते हैं.

रिक्टर स्केल की अलग-अलग तीव्रता क्या बताती है?

रिक्टर स्केल रेंज 1 (सबसे छोटे) की तीव्रता से लेकर 10 (सबसे बड़े) की तीव्रता तक के भूकंपों को मापता है. भूकंप की तीव्रता को छोटे-छोटे अंशों में भी मापा जा सकता है. उदाहरण के लिए भूकंप की तीव्रता 5.3 या 0.7 हो सकती है. रिक्टर स्केल पर अगर किसी भूकंप की तीव्रता 1.0 से 2.9 के बीच है, तो उसे बेहद ही कम तीव्रता वाला भूकंप माना जाता है. 

रिक्टर स्केल पर 3.0 से 3.9 की तीव्रता वाले भूकंप को छोटा, 4.0 से 4.9 तीव्रता को हल्का, 5.0 से 5.9 तीव्रता को गंभीर, 6.0 से 6.9 तीव्रता को जबरदस्त, 7.0 से 7.9 तीव्रता को बहुत जबरदस्त और 8.0 या उससे ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप को बड़े झटके के तौर पर मापा जाता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.