Tuesday, September 17, 2024
spot_img

Latest Posts

Android ATM: सिर्फ एटीएम नहीं, बैंक की पूरी ब्रांच है ये मशीन! एफडी से लेकर लोन तक करेगी सारे काम

Global Fintech Festival: इस मशीन को ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल 2024 में लॉन्च किया गया है. इसे हिताची पेमेंट सर्विसेज और एनपीसीआई ने मिलकर तैयार किया है.


Global Fintech Festival: हिताची पेमेंट सर्विसेज (Hitachi Payment Services) ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के साथ मिलकर एक अनूठा एटीएम बनाया है. यह देश का पहला एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाला एटीएम है.

यह सिर्फ एटीएम ही नहीं बल्कि एक पूरी बैंक ब्रांच के बराबर काम करने में सक्षम है. अभी तक आप एटीएम का इस्तेमाल कैश निकालने और जमा करने के लिए ही करते रहे हैं. मगर, यह नया एटीएम आपको बैंक अकाउंट खोलने के साथ ही क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने और लोन लेने के लिए भी काम आएगा.

आइए समझ लेते हैं कि किस तरह से यह एंड्रॉइड पर आधारित एटीएम आपके बैंकिंग एक्सपीरियंस को बदलने वाला है. 

ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में हुई लॉन्च 

हिताची पेमेंट सर्विसेज ने यह एटीएम ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल 2024 (Global Fintech Festival) के दौरान लॉन्च की है. इसके लिए कंपनी ने एनपीसीआई के साथ पार्टनरशिप की है. यह डिजिटल बैंकिंग यूनिट (Digital Banking) के तौर पर काम कर सकेगी.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार, यह मशीन फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स एवं सर्विसेज को आसानी से लोगों तक पहुंचा सकेगी. लोगों को बैंक ब्रांच के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. 

बिना ब्रांच खोले ये सेवाएं दे सकते हैं बैंक 

इस एटीएम के जरिए आपको बैंकिंग और नॉन बैंकिंग सेवाओं का लाभ मिल सकेगा. हिताची पेमेंट सर्विसेज ने बताया कि आप क्यूआर आधारित यूपीआई कैश डिपॉजिट और विड्रॉल कर सकेंगे.

इसकी मदद से अकाउंट भी खोला जा सकेगा. साथ ही क्रेडिट कार्ड, पर्सनल लोन, इंश्योरेंस, एमएसएमई लोन, लॉकर एप्लीकेशन, फास्टैग रीचार्ज और कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी. चूंकि, यह एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर काम करती है.

ऐसे में किसी नई सेवा को शुरू करने के लिए इसके हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में आसानी से बदलाव किए जा सकते हैं. 

आम आदमी को क्या लाभ मिलेगा 

यह एटीएम आपका जीवन आसान बना देगा. इसे ग्रामीण इलाकों में लगा दिया जाए तो आपको बैंक ब्रांच के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. इसकी मदद से कार्ड रखने का झंझट भी खत्म हो जाएगा. यह आपको 24 घंटे एक बैंक ब्रांच की तरह सेवा दे सकेगा.

इससे आप दिन में अपने काम निपटाकर शाम को बैंकिंग सेवा का लाभ ले सकते हैं. आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर (T. Rabi Sankar) ने कहा कि यह मशीन बैंकों का काम भी आसान बना देगी. अभी जिन जगहों पर ब्रांच नहीं है, वहां यह मशीन लगाकर लोगों को लाभ पहुंचाया जा सकता है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.