Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Fake Trading Scam: मोटे मुनाफे की लालच में फेक ट्रेडिंग ऐप के झांसे में फंस रहे निवेशक, जीरोधा के नितिन कामथ ने जताई चिंता…

Fake Trading App Scams: फेक ट्रेडिंग ऐप में पहले कुछ ट्रेड में निवेशक पैसे बनाने में भी सफल हो जाते हैं. ये निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए कराया जाता है.


Fake Stock Trading Apps: भारतीय शेयर बाजार इन दिनों ऑलटाइम हाई पर कारोबार कर रहा है जिसमें रिटेल निवेशकों की भूमिका बेहद अहम है. भारतीय बाजार रिटेल निवेशकों के दम पर चल रहा है क्योंकि उनमें निवेश करने की होड़ मची है.

2020 के बाद से शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के लिए डिमैट खातों की संख्या 4 करोड़ से बढ़कर 16 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है. इन चार सालों में रिटेल निवेशकों ने बाजार में पैसे भी बनाए हैं. लेकिन निवेशकों को बाजार से भारी भरकम रिटर्न का लालच देने वाले कई फेक ट्रेडिंग ऐप आ चुके हैं जो एक बड़े घोटाले में तब्दील होता जा रहा है.

इंटरनेट पर ऐसे फेक ट्रेडिंग ऐप की भरमार आ चुकी है. बाजार के दिग्गज इन फेक ट्रेडिंग ऐप को लेकर अपनी चिंता जाहिर कर रहे हैं. जीरोधा (Zerodha) के फाउंडर नितिन कामथ (Nithin Kamath) ने सोशल मीडिया में इसे लेकर चिंता जाहिर की है. 

फेक ट्रेडिंग ऐप के जरिए चलाया जा रहा स्कैम

नितिन कामथ ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, ये फेक ट्रेडिंग ऐप निवेशकों को सपना दिखा रहे हैं कि बाजार में पैसे बनाना बेहद आसान है और इस लालच में निवेशक फंस भी जा रहे हैं.

ऐसे फेक ट्रेडिंग ऐप के जरिए बाजार में बड़ा स्कैम चलाया जा रहा है. नितिन कामथ ने पोस्ट के जरिए विस्तार से बताया कि बाजार में इस फ्रॉड को कैसे अंजाम दिया जा रहा है.

उन्होंने बताया, सबसे पहले निवेशकों को एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जाता है उसके बाद उन्हें फेड ट्रेडिंग ऐप को इंस्टॉल करने को कहा जाता है जो कि बड़े ब्रोकरों के ट्रेडिंग साइट्स के समान नजर आते हैं. 

कैसा चलाया जा रहा फेक ट्रेडिंग स्कैम? 

नितिन कामथ ने बताया कि इन फेक ट्रेडिंग ऐप में पहले कुछ ट्रेड में निवेशक पैसे बनाने में भी सफल हो जाते हैं. ये निवेशकों का भरोसा जीतने और उन्हें ये बताने के लिए किया जाता है कि ट्रेडिंग कर वे मोटी कमाई कर सकते हैं. और इसके बाद शुरू होता है असली खेल.

नितिन कामथ ने पोस्ट में लिखा, ये फेक ट्रेडिंग ऐप ट्रेड करने के लिए निवेशकों को पैसा ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. लेकिन जब निवेशक अपना पैसा वापस लेने की कोशिश करते हैं तो उन्हें फीस टैक्स जमा करने के लिए कहा जाता है और कुछ देर बाद पूरा व्हाट्सएप ग्रुप और उसमें शामिल लोग अचानक गायब हो जाते हैं.  

पढ़े-लिखे लोग भी आ रहे झांसे में 

कामथ ने कहा, सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि यहां तक की स्मार्ट, बुद्धिमान और शिक्षित लोग भी इस स्कैम के झांसे में आ जा रहे हैं.

उन्होंने निवेशकों को नसीहत देते हुए कहा, हमेशा इस बात को याद रखिए, अगर कोई  चीज सच होने के लिए बहुत अच्छी है तो वो हमेशा सच होती है. उन्होंने कहा, आसानी से पैसा बनाने के दावों को संदेह की नजर से देखना बेहद जरूरी है.  

उन्होंने एक वीडियो लिंक भी शेयर किया है जिसमें निवेशकों में जागरुकता फैलाने के मकसद से तैयार किया गया है. उन्होंने निवेशकों से इस वीडियो को अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करने को भी कहा है. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.