Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: आरोपी गिरफ्तार, फिर भी क्यों हड़ताल पर डॉक्टर्स… जानें क्या हैं IMA की मांगें

IMA 5 Demand: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज की ट्रेनी डॉक्टर से रेप और हत्या मामले को पूरे देश के डॉक्टर विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं. आईएमए भी अब इसमें शामिल है. IMA ने सरकार से पांच मांगें भी की हैं.

Kolkata Doctor Rape-Murder Case Latest News: कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस के विरोध में देशभर के डॉक्टरों में गुस्सा है. इसे लेकर डॉक्टरो लगातार सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन भी कर रहे हैं. इन सबसे अलग इंडियन मेडिकल असोसिएशन (IMA) की अपील पर शनिवार शनिवार (17 अगस्त 2024) से 24 घंटे की राष्ट्रव्यापी हड़ताल भी शुरू हो चुकी है.

हालांकि आईएमए ने यह साफ किया है कि 24 घंटे तक चलने वाले विरोध-प्रदर्शन के दौरान सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और घायलों की देखभाल की जाएगी. विरोध के दौरान डॉक्टर सिर्फ कोई नियमित ओपीडी और वैकल्पिक सर्जरी नहीं करेंगे. आईएमए ने केंद्र और राज्य सरकार के सामने अपनी पांच मांगे भी रखी हैं. आइए जानते हैं क्या हैं ये मांगें.

आईएमए की पांच प्रमुख मांगें

1. आईएमए ने रेजिडेंट डॉक्टरों के कामकाज और रहने की स्थिति में बड़े पैमाने पर बदलाव की मांग की है. इसमें 36 घंटे की ड्यूटी शिफ्ट को कम करने और आराम करने के लिए सुरक्षित स्थानों की व्यवस्था करने को कहा गया है.

2. आईएमए की दूसरी बड़ी मांग एक केंद्रीय अधिनियम की है. इसके तहत 2023 में महामारी रोग अधिनियम 1897 में किए गए संशोधनों को 2019 के प्रस्तावित अस्पताल संरक्षण विधेयक में शामिल करने की है. आईएमए का मानना ​​है कि इस कदम से 25 राज्यों में मौजूदा कानून मजबूत होंगे. आईएमए ने सरकार को कोरोना के दौरान लागू किए गए अध्यादेश जैसा ही अध्यादेश लाने का सुझाव दिया है.

3. आईएमए ने इस मामले में एक तय समय-सीमा में अपराध की निष्पक्ष और अच्छे से जांच और पीड़ित परिवार को पूरा न्याय देने की मांग की है.

4. आईएमए की मांग है कि सभी अस्पतालों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं. हॉस्पिटल में सुरक्षा प्रोटोकॉल एयरपोर्ट की तरह ही हो. इसी कड़ी में अस्पतालों को अनिवार्य सुरक्षा अधिकार के साथ सुरक्षित क्षेत्र घोषित किया जाए. सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएं, अस्पतालों में तैनात सुरक्षाकर्मियों की तैनाती और प्रोटोकॉल का पालन किया जाए.

5. आईएमए ने पीड़ित परिवार को उचित और सम्मानजनक मुआवजा देने की भी मांग की है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.