Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Bihar Bridge Collapse: तीसरी बार भागलपुर-सुल्तानगंज अगुवानी पुल गंगा नदी में ध्वस्त, 1710 करोड़ की है योजना

Bhagalpur-Sultanganj Bridge: बिहार में काफी समय से भागलपुर-सुल्तानगंज अगुवानी पुल सुर्खियों में है. एक बार फिर इस पुल के हिस्से के टूटने की सूचना मिली है.

Bihar Bridge Collapse: भागलपुर में सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन फोरलेन पुल तीसरी बार गंगा नदी में शनिवार को ध्वस्त होकर गिर गया. सुल्तानगंज से अगुवानी घाट की तरफ से पिलर नंबर नौ और दस के बीच का हिस्सा गंगा नदी में समा गया.

इस महासेतु का निर्माण एसपी सिंगला कंपनी करा रही है. भागलपुर जिले के सुल्तानगंज में बन रहा यह पुल खगड़िया और भागलपुर जिला को जोड़ने के लिए बनाया जा रहा है.

पहले भी हो चुका है ध्वस्त

पहले भी चार जून 2023 को सुलतानगंज-अगुवानी गंगा नदी पर बन रहा निर्माणाधीन फोरलेन पुल जमींदोज हो गया था. निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया था.

वहीं, पुल पर ड्यूटी कर रहे दो गार्ड भी हादसे के बाद से लापता हो गए थे. उस वक्त अगुवानी की तरफ से पुल के पाया नंबर 10, 11, 12 के ऊपर का पूरा सुपर स्ट्रक्चर गिर गया था जो लगभग 200 मीटर का हिस्सा होगा.

उसके पहले 27 अप्रैल 2022 को इस निर्माणाधीन पुल का सुपर स्ट्रक्चर नदी में गिर गया था. तेज आंधी और बारिश में करीब 100 फीट लंबा हिस्सा भरभराकर नदी में गिर गया था. हालांकि, उस वक्त जानमाल की क्षति नहीं हुई थी.

इसके बाद पुल निर्माण का काम फिर शुरू हुआ. इस बार करीब 80 प्रतिशत काम सुपर स्ट्रक्चर का पूरा हो गया था. इतना ही नहीं अप्रोच रोड का काम भी 45 फीसद पूरा कर लिया गया है.

सरकार की है महत्वाकांक्षी परियोजना 

बता दें कि भागलपुर-सुल्तानगंज अगुवानी पुल उत्तर और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाली बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना है. इस परियोजना का आरंभिक मूल्यांकन 1710.77 करोड़ किया गया था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 23 फरवरी 2014 को इसका शिलान्यास किया था.

इस पुल और सड़क निर्माण से एनएच 31 तथा एनएच 80 आपस में जुड़ जाएंगे. इस पुल की लंबाई 3.160 किलोमीटर है जबकि एप्रोच पथ की कुल लंबाई करीब 25 किलोमीटर है.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.