Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Dengue Vaccine: डेंगू से नहीं होगी लोगों की मौत! वैक्सीन पर तीसरा फेज का ट्रायल हुआ शुरू

हर साल बारिस के मौसम में डेंगी के मच्छरों का कहर झेलना पड़ता था. कई लोग अपनी जान गंवा देते थे. अब बहुत जल्द इस बीमारी से छुटकारा मिल सकती है. इसकी वैक्सीन का ट्रायल तीसरे चरण में है.

Dengue Vaccine : अब वह दिन दूर नहीं जब डेंगू का डर पूरी तरह खत्म हो जाएगा. इस जानलेवा बीमारी (Dengue) के आतंक से छुटकारा मिलेगा. दरअसल, भारत ने डेंगू की स्वदेशी वैक्सीन बना ली है. इसके तीसरे फेज का क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो चुका है. इडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने बुधवार को पैनेसिया बायोटेक के साथ मिलकर देश में डेंगू की सफल वैक्सीन बनानी शुरू कर दी है.

  इसके दो क्लीनिकल ट्रायल सफल रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि हर साल बारिस के मौसम में डेंगी के मच्छरों का कहर झेलना पड़ता था. कई लोग अपनी जान गंवा देते थे. अब इसकी वैक्सीन की खबर से हर किसी को राहत मिली है.

डेंगू की वैक्सीन मार्केट में कब तक आएगी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में डेंगू की पहली स्वदेशी वैक्सीन के ट्रायल में 10,335 पार्टिसिपेंट्स को शामिल किया गया है. पहली वैक्सीन रोहतक के पंडित भगवत दयाल शर्मा पीजी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एक शख्स को लगी है.

इसके बाद 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस वैक्सीन का ट्रायल होगा. यह डेंगू के वैक्सीन (Dengue Vaccine) का आखिरी फेज है. इसके सफल होते ही बहुत जल्द यह मार्केट में आ जाएगी.

डेंगू से होगा बचाव

डेंगू फीवर होने पर पूरा शरीर अंदर से हिल जाता है. कमजोरी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. प्लेटलेट्स काउंट कम होने से परेशानियां बढ़ती जाती हैं और बाद में अस्पताल तक में भर्ती किया जाता है. वैक्सीन आने के बाद इन सभी झंझटों से छुटकारा मिल सकता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इसे लेकर बताया कि ‘ये वैक्सीन डेंगू की खिलाफ लड़ाई में बेहद कारगर साबित होगी. इसका उद्देश्य देश के लोगों को डेंगू से बचाना है. यह आत्मनिर्भर भारत को मजबूत करने की दिशा की ओर एक और कदम है. इस वैक्सीन से लोगों को डेंगू से मुक्ति मिल सकेगी’

डेंगू से बचने के लिए अभी क्या करें

1. पूरी बाजू के कपड़े पहनें और मच्छरों से जितना हो सके दूर रहें.

2. डेंगू से बचने के लिए आसपास पानी को इकट्ठा न होने दें.

3. मच्छरदानी लगाएं, मॉइस्किटो कॉइल का इस्तेमाल करें.

4. साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें.

5.डेंगू के लक्षण दिखते ही डॉक्टर के पास जाएं.

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.