Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Rajasthan Weather: राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी, CM भनजलाल शर्मा ने इन जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण

Weather Update: मौसम केंद्र ने 13-14 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में भी मध्यम और भारी बारिश हो सकती है.


Rajasthan Rainfall: राजस्थान में लगातार मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश की वजह से राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी हुआ. मंगलवार को भी कई जिलों में स्कूल बंद रहे. दो दिन के दौरान बारिश संबंधी घटनाओं में 22 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भी कई इलाकों में भारी बारिश का ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज दौसा, करौली और भरतपुर जिलों में भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘आज करौली जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण कर जलभराव और अतिवृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का जायज़ा लेने के बाद विभागीय अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में कुशल आपदा प्रबंधन के लिए निर्देश दिया.’’ 

इस्तीफा देने के बाद किरोड़ी लाल मीणा एक्टिव

मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद आधिकारिक बैठकों में नजर नहीं आने वाले किरोड़ी लाल मीणा भी आज एक्टिव नजर आए. उन्होंने कई प्रभावित इलाकों का दौरा किया कर दौसा में अधिकारियों की बैठक ली. मौसम केंद्र जयपुर ने 13-14 अगस्त को भरतपुर, जयपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी और कहीं अति भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. 15-16 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम और कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है.

मौसम केंद्र ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी

मौसम केंद्र ने मंगलवार को टोंक, करौली और दौसा जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ और जयपुर, अलवर, झालावाड़ सहित जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. प्रशासन ने भारी बारिश को देखते हुए जयपुर सहित कई जिलों में आज भी छुट्टी घोषित की. बता दें कि देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का इस्तेमाल किया जाता है.

मौसम केंद्र ने राज्य में बारिश का आंकड़ा जारी किया है. मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में सबसे अधिक 163 मिलीमीटर बारिश दौसा के महवा में हुई. बूंदी के नैनवा में 161 मिमी, जयपुर के सांगानेर में 152 मिमी, जयपुर के माधोराजपुरा में 136 मिमी बारिश दर्ज की गयी जो अति भारी बारिश की श्रेणी में आती है. इस दौरान करौली और बीकानेर सहित कई जिलों में विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश हुई. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.