Friday, September 20, 2024
spot_img

Latest Posts

Paris Olympics 2024: खत्म हुआ पेरिस ओलंपिक, जानें किस देश ने जीते सबसे ज़्यादा मेडल और भारत किस नंबर पर रहा

Paris Olympics 2024 Medal Table: पेरिस ओलंपिक 2024 में युनाइटेड स्टेट्स ने मेडल टेबल में टॉप किया. तो आइए जानते हैं कि इस टेबल में भारत का नंबर कितना रहा.


Paris Olympics 2024 Medal Table India: पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024) समाप्त हो गया है. भारत के लिए पेरिस का ओलंपिक काफी मिला-जुला रहा. भारत के खाते में कुल 6 मेडल आए, जिसमें 5 ब्रॉन्ज और 1 सिल्वर शामिल रहा. इस बार भारत के खाते में गोल्ड मेडल नहीं आ सका. इस बार उम्मीद की जा रही थी कि भारत मडेल लाने में दहाई का आंकड़ा पार करेगा, लेकिन ऐसा हो नहीं सका. तो इस बीच आइए जानते हैं किस देश ने सबसे ज़्यादा मेडल जीते और भारत मेडल टैली में किस नंबर पर रहा. 

युनाइटेड स्टेट्स ने जीते सबसे ज़्यादा मेडल

बता दें कि पेरिस ओलंपिक में युनाइटेड स्टेट्स ने सबसे ज़्यादा 126 मेडल जीते, जिसमे 40 गोल्ड, 44 सिल्वर और 42 ब्रॉन्ज शामिल रहे. चीन लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहा. चीन के खाते में कुल 91 मेडल आए, जिसमें 40 गोल्ड, 27 सिल्वर और 24 ब्रॉन्ज शामिल रहे. युनाइटडेट स्टेट्स और चीन इस बार के पेरिस ओलंपिक में सबसे ज़्यादा मेडल जीतने वाले देश रहे. 

71वें पायदान पर रहा भारत

पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत 6 मेडल के साथ 71वें पायदान पर रहा. वहीं सिर्फ एक मेडल जीतने वाला पाकिस्तान मेडल टैली में भारत से ऊपर रहा. पाकिस्तान ने पेरिस में सिर्फ एक गोल्ड मेडल जीता, जिसके साथ वह मेडल टैली में 62वें पायदान पर काबिज़ रहा. मेडल टैली में किसी भी देश का पायदान सबसे ज़्यादा गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज जीतने के साथ तय किया जाता है. इस तरह सिर्फ एक गोल्ड जीतने वाला पाकिस्तान टैली में भारत से ऊपर रहा. 

अपना पिछला रिकॉर्ड नहीं तोड़ा पाया भारत 

इससे पहले हुए टोक्यो ओलंपिक में भारत ने कुल 7 मेडल जीते थे, जिसमें एक गोल्ड भी शामिल था. भारत ने टोक्यो में अब तक एक ओलंपिक में सबसे ज़्यादा मेडल जीते थे. वहीं इस बार भारत को सिर्फ 6 मेडल से ही संतुष्त करना पड़ा. हालांकि भारत के खाते में 7वां मेडल महिला पहलवान विनेश फोगाट के फैसले के बाद जुड़ सकता है. विनेश को फाइनल से पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण डिस्क्वालीफाई कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने सिल्वर मेडल की अपील की थी, जिसका फैसला आना बाकी है. 

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.